script‘प्रोजेक्ट नई किरण’ की पहल से सुलझे कई आपसे समझौते, एक दर्जन दंपत्ति को किया सम्मानित | Many Disputes Resolved under Project Nai Kiran | Patrika News

‘प्रोजेक्ट नई किरण’ की पहल से सुलझे कई आपसे समझौते, एक दर्जन दंपत्ति को किया सम्मानित

locationललितपुरPublished: Jan 16, 2022 06:58:29 pm

Submitted by:

Karishma Lalwani

स्थानीय पुलिस लाइन सभागार में पुलिस और समाजसेवियों की एक अनूठी पहल देखने को मिली। जिसके तहत उन्होंने उन सभी दंपत्ति को सभागार में बुलाकर माला पहनाकर सम्मान किया, जो आपसी सुलह समझौते के आधार पर निपटाए गए विवादित आपसी मामलों के बाद काफी दिनों से एक साथ रहकर अपनी जिंदगी गुजर बसर कर रहे हैं।

Many Disputes Resolved under Project Nai Kiran

Many Disputes Resolved under Project Nai Kiran

ललितपुर. स्थानीय पुलिस लाइन सभागार में पुलिस और समाजसेवियों की एक अनूठी पहल देखने को मिली। जिसके तहत उन्होंने उन सभी दंपत्ति को सभागार में बुलाकर माला पहनाकर सम्मान किया, जो आपसी सुलह समझौते के आधार पर निपटाए गए विवादित आपसी मामलों के बाद काफी दिनों से एक साथ रहकर अपनी जिंदगी गुजर बसर कर रहे हैं। जनपद में पिछले कई वर्षों से स्थानीय पुलिस लाइन में “प्रोजेक्ट नई किरण” नामक ऐसा कार्यक्रम चलाया जा रहा है। जिसमें पुलिस अधिकारियों के साथ-साथ कुछ वकील समाजसेवी और काउंसलर मौजूद रहते हैं, जो आपसी विवादों को तालमेल के साथ निस्तारण करके बिछड़े परिवारों को मिलाने का काम करते हैं। ऐसे विवाद जो न्यायालय में वर्षों लंबित रहने के बाद भी किसी नतीजे पर नहीं पहुंचते जैसे कि पति-पत्नी के बीच उत्पन्न हुए आपसी विवाद के कारण परिवार विखर जाता है।
‘प्रोजेक्ट नई किरण’ की पहल

सास बहू और पिता पुत्र के बीच चल रहे आपसी पारिवारिक विवाद के चलते जो आपस में मतभेद होते हैं उनके कारण परिवार टूट कर बिखर जाते हैं और अलग-अलग रहने लगते हैं। ऐसे परिवारों को आपसी सुलह समझौते के आधार पर एक करने की मुहिम प्रोजेक्ट नई किरण के तहत चलाई जा रही है। ‘प्रोजेक्ट नई किरण’ के तहत आपसी सुलह समझौते के आधार पर एक हुए करीब एक दर्जन दम्पत्ति परिवारों को यहां पर समाजसेवियों पुलिस अधिकारी कर्मचारियों द्वारा गिफ्ट देकर सम्मानित किया गया। इतना ही नहीं इस कार्यक्रम में मौजूद पति पत्नियों ने एक दूसरे को वरमाला पहना कर मतभेद भुलाकर जीवन भर संग रहने की कसम भी खाई।
इस मौके पर पुलिस अधीक्षक निखिल पाठक ने कहा कि हमारी ‘प्रोजेक्ट नई किरण’ सफलता की ओर अग्रसर है। हमारे कार्यक्रम में आये बिछड़े परिवारों को एडवोकेट, समाजसेवियों और काउंसलरों की मदद से काउंसलिंग के दौरान जनपद के उन विभिन्न परिवारों को एक करने का काम किया है जो आपसी मतभेद के कारण बिखर गए थे। यह कार्यक्रम लगातार हमेशा ही चलता रहेगा।

ट्रेंडिंग वीडियो