scriptइण्डिया पोस्ट पेमेन्ट्स बैंक के माध्यम से घर बैठे ही बैंकिंग सेवाओं का लाभ प्राप्त कर सकेंगे : प्रभारी मंत्री शाही | minister surya pratap shahi statement in lalitpur | Patrika News

इण्डिया पोस्ट पेमेन्ट्स बैंक के माध्यम से घर बैठे ही बैंकिंग सेवाओं का लाभ प्राप्त कर सकेंगे : प्रभारी मंत्री शाही

locationललितपुरPublished: Sep 02, 2018 03:31:34 pm

Submitted by:

Ruchi Sharma

इण्डिया पोस्ट पेमेन्ट्स बैंक के माध्यम से घर बैठे ही बैंकिंग सेवाओं का लाभ प्राप्त कर सकेंगे : प्रभारी मंत्री शाही

minister surya pratap

इण्डिया पोस्ट पेमेन्ट्स बैंक के माध्यम से घर बैठे ही बैंकिंग सेवाओं का लाभ प्राप्त कर सकेंगे : प्रभारी मंत्री शाही

ललितपुर. समाज के प्रत्येक वर्ग तक बैंक सुविधा को अतिसुगत बनाने हेतु आपका बैंक आपके द्वार तक सुविधा प्रदान करने वाले बहुउद्देशीय ‘‘इण्डिया पोस्ट पेमेन्ट्स’’ बैंक का उद्घाटन दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में प्रधानमंत्री द्वारा किया गया। जिसके क्रम में उक्त कार्यक्रम का सजीव प्रसारण का लोकार्पण पेंशनर्स भवन में किया गया। कार्यक्रम का शुभारम्भ मुख्य अतिथि सरकार के कैबिनेट मंत्री एवं प्रभारी मंत्री सूर्य प्रताप शाही द्वारा माँ सरस्वती के चित्र पर दीप प्रज्ज्वलन एवं माल्यार्पण कर किया गया।
कार्यक्रम में निदेशक डाक विभाग, आगरा मण्डल अतुल कुमार श्रीवास्तव द्वारा मंत्री का पुष्प गुच्छ भेंट कर स्वागत किया गया। इसके पश्चात निदेशक डाक विभाग, आगरा मण्डल ने कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि आज का दिन डाक विभाग के लिए अत्यन्त महत्वपूर्ण है। उत्तर प्रदेश के 75 जिलों में ‘‘इण्डिया पोस्ट पेमेन्ट्स’’ बैंक का शुभारम्भ किया गया। यह बैंक देश के सबसे बड़े बैंकिंग नेटवर्क के रूप में सिद्ध होगा। बैंकिंग सेवाओं से वंचित सुदूर क्षेत्रों में निवास करने वाले लोग इस सेवा का लाभ उठायेंगे। उन्होंने बताया कि उ0प्र0 के सभी डाकघर सरकार की विभिन्न जनकल्याणकारी येाजनाओं के अन्तर्गत दी जाने वाली धनराशि को सीधे लाभार्थी तक पहुंचाने का कार्य करेंगे।
कार्यक्रम में जिलाधिकारी मानवेन्द्र सिंह ने अपने सम्बोधन में कहा कि ‘‘इण्डिया पोस्ट पेमेन्ट्स’’ बैंक प्रधानमंत्री द्वारा प्रारम्भ होने जा रहा है, इस कार्य से डाक विभाग को एक नई पहचान मिलेगी। उन्होंने कहा कि इस कार्य से सुदूर क्षेत्रों में निवास करने वाले लोगों को बैंकिंग सेवा डाक विभाग की ओर से मुहैया करायी जाएगी। कार्यक्रम में सदर विधायक रामरतन कुशवाहा ने कहा कि प्रधानमंत्री का उद्देश्य है कि प्रत्येक व्यक्ति बैंकिंग सेवाओं से लाभान्वित हो। आप सभी डाक विभाग की इस सेवा का भरपूर लाभ उठायें।

सूर्य प्रताप शाही ने कहा कि इस कार्यक्रम का उद्देश्य देश में बैंकिंग सेवा को और अधिक सुदृढ़ बनाना है। पुराने समय में डाकिया का कार्य अत्यन्त महत्वपूर्ण था। आधुनिकता की दौड़ में इस विभाग की भूमिका का ‘‘इण्डिया पोस्ट पेमेन्ट्स’’ बैंक के शुभारम्भ के पश्चात नवीनीकरण हो जाएगा। इस सेवा के अन्तर्गत डाकिया आपके घर स्वयं जाकर अत्यन्त कम समयावधि में ही आपका बैंक खाता खोल देगा। यह प्रक्रिया पूरी तरह से पेपरलेश होगी।
उन्होंने कहा कि 31 दिसम्बर तक गांव के प्रत्येक व्यक्ति तक इस सेवा को मुहैया कराया जाएगा। उन्होंने बताया कि जनधन योजना के पश्चात प्रधानमंत्री की यह द्वितीय वृहद योजना है। देश के 125 करोड़ से भी अधिक लोग इस सेवा से लाभान्वित होंगे। उन्होंने बताया कि जो लोग बैंक तक नहीं आ सकते थे वे इस ‘‘इण्डिया पोस्ट पेमेन्ट्स’’ बैंक के माध्यम से घर बैठे ही बैंकिंग सेवाओं का लाभ प्राप्त कर सकेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो