scriptविकास कार्यों में लापरवाही बरतने पर 4 निलंबित एक पर एफआईआर | Negligence in development work Lalitpur up hindi news | Patrika News

विकास कार्यों में लापरवाही बरतने पर 4 निलंबित एक पर एफआईआर

locationललितपुरPublished: Dec 06, 2017 11:23:43 am

Submitted by:

Mahendra Pratap

सरकार आम जनता और उनकी समस्याओं को ध्यान में रखते हुए जन हितैषी योजनाएं चलाती है।

Negligence in development work

ललितपुर. सरकार आम जनता और उनकी समस्याओं को ध्यान में रखते हुए जन हितैषी योजनाएं चलाती है जिससे वह उन योजनाओं से पूर्ण रुप से लाभान्वित हो सकें। मगर कुछ अधिकारी और कर्मचारी यहां तक कि ग्राम प्रधान सब की मिली भगत से उन योजनाओं में पलीता लगाने का काम किया जा रहा है। मगर जब जनपद के आला अधिकारी चौकन्ना हो तब ऐसे भृष्ट लोगों पर कार्रवाई भी की जाती है। हाल ही में ताजा मामला जरिया में सामने आया है । जिलाधिकारी मानवेन्द्र सिंह ने ग्राम पंचायत जरया में आयोजित किसान पाठशाला में प्रतिभागी बनकर किसानों को सम्बोधित किया।

जिलाधिकारी द्वारा दिेए गए सख्त निर्देश

जिलाधिकारी ने अपने संबोधन में उपस्थित किसानों को खेती संबंधी जानकारियां दी और उसके बाद ग्रामीणों ने शिकायतें भी की। जिलाधिकारी ने ग्राम पंचायत जरया के निरीक्षण के दौरान सरकारी योजनाओं में भारी अनियमितता की शिकायत पर कठोर कार्रवाई करते हुए ग्राम पंचायत जरया के ग्राम प्रधान चन्दन सिंह पुत्र मगन के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने के निर्देश दिए। साथ ही जिलाधिकारी ने ग्राम पंचायत सचिव उत्तम सिंह, रोजगार सेवक कल्याण सिंह तथा तत्कालीन एडीओ पंचायत को निलम्बित करने के निर्देश भी जिलाधिकारी द्वारा दिए गए हैं। कोटे के राशन में अनियमितता पर कोटेदार परमानन्द की दुकान को भी निलम्बित करने के निर्देश जिलाधिकारी द्वारा जिला पूर्ति अधिकारी को दिए गए।

ऐसे आएगा देश में सुधार

जिलाधिकारी मानवेन्द्र सिंह ने कहा कि हमारा कर्तव्य सरकारी योजनाओं को किसानों तक पहुंचाना है। आज का समय तकनीक का समय है, आप अपने मोबाइल पर कृषि के बारे में विभिन्न एप्स के माध्यम से आवश्यक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि कृषि विभाग द्वारा बताई जाने वाली तकनीकों को अपने स्थानीय परिवेश के अनुरूप बनाकर आप उसका अधिकतम फायदा उठा सकते हैं। ललितपुर में पानी की उपलब्धता की समस्या पर चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि वे ऐसी फसलें उगाएं जिसमें जल की कम मात्रा में आवश्यकता हो।

जिले के आला अधिकारी इसी तरह विकास कार्यों का निरीक्षण एवं तरफ कार्रवाई करते रहें तो शायद जनपद ही नहीं अपितु प्रदेश और देश में भी काफी सुधार आएगा एवं विकास धरातल पर नजर आएगा ।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो