scriptकप्तान कोहली ने बनाया एक और ‘विराट’ रिकॉर्ड, गावस्कर और अजहर से आगे निकले | Patrika News

कप्तान कोहली ने बनाया एक और ‘विराट’ रिकॉर्ड, गावस्कर और अजहर से आगे निकले

locationललितपुरPublished: Feb 13, 2017 04:22:00 pm

Submitted by:

Kamlesh Sharma

कामयाबी के रथ पर सवार विराट कोहली ने बांग्लादेश से सोमवार को एकमात्र टेस्ट जीतकर देश के दो दिग्गज खिलाडिय़ों सुनील गावस्कर और मोहम्मद अजहरूद्दीन को एक झटके में पीछे छोड़ दिया।

virat kohli

virat kohli

कामयाबी के रथ पर सवार विराट कोहली ने बांग्लादेश से सोमवार को एकमात्र टेस्ट जीतकर देश के दो दिग्गज खिलाडिय़ों सुनील गावस्कर और मोहम्मद अजहरूद्दीन को एक झटके में पीछे छोड़ दिया। विराट की अपनी कप्तानी में 23 मैचों में यह 15वीं जीत थी और इसके साथ ही वह लगातार 19 मैचों से अपराजित चल रहे हैं। 
विराट ने लगातार मैचों में अपराजित रहने का पूर्व कप्तान गावस्कर का रिकार्ड तोड़ दिया है। गावस्कर के नेतृत्व में भारतीय टीम 1977 से 1979 तक लगातार 18 मैचों में अपराजित रही थी। महेंद्र सिंह धोनी की जगह टेस्ट कप्तान बने विराट के अपराजित रहने का सिलसिला 20 अगस्त 2015 को कोलंबो में श्रीलंका के खिलाफ शुरू हुआ था जो अब तक जारी है। भारत ने इस दौरान श्रीलंका, दक्षिण अफ्रीका, वेस्टइंडीज, न्यूजीलैंड, इंग्लैंड और बंगलादेश से सीरीज जीती। 
विराट ने गत वर्ष दिसंबर में इंग्लैंड को चेन्नई में हराकर गावस्कर की बराबरी की थी और अब बांग्लादेश से हैदराबाद में एकमात्र टेस्ट जीतकर गावस्कर के रिकॉर्ड को तोड़ दिया। विराट इसके साथ ही देश के तीसरे सबसे सफल कप्तान भी बन गए हैं। उन्होंने अपनी कप्तानी 23 मैचों में यह 15वीं जीत हासिल की और मोहम्मद अजहरुद्दीन को पीछे छोड़कर भारत के तीसरे सबसे सफल कप्तान बन गए। 
अजहर ने अपनी कप्तानी में 47 टेस्टों में 14 जीते थे। धोनी 60 टेस्टों में 27 जीत के साथ भारत के सबसे सफल कप्तान है। सौरभ गांगुली 49 टेस्टों में 21 जीत के साथ दूसरे नंबर पर है। विराट ने इस सीरीज में एक और कीर्तिमान बनाया जब उन्होंने भारत की पहली पारी में 204 रन बनाए। 
विराट ने इस तरह लगातार चौथी सीरीज में दोहरा शतक जड़कर नया विश्व रिकार्ड भी कायम कर दिया। विराट ने आस्ट्रेलिया के महान बल्लेबाज डॉन ब्रैडमैन और भारत के दिग्गज बल्लेबाज राहुल द्रविड़ को पीछे छोड़ा। अपनी इस पारी से विराट मैन आफ द मैच भी बने। 
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो