scriptग्रह सचिव ने ग्रामीण क्षेत्रो में भृमण कर टटोली विकास की नब्ज, दिए सख्त निर्देश | Nodal Officer and Planet Secretary review meeting in lalitpur | Patrika News

ग्रह सचिव ने ग्रामीण क्षेत्रो में भृमण कर टटोली विकास की नब्ज, दिए सख्त निर्देश

locationललितपुरPublished: Feb 24, 2018 11:27:10 am

Submitted by:

Mahendra Pratap

जनपद के नोडल अधिकारी व ग्रह सचिव ओ0पी0 वर्मा ने अपराह्न ग्रामीण क्षेत्रों का निरीक्षण किया।

lalitpur

ललितपुर. जनपद के नोडल अधिकारी व ग्रह सचिव ओ0पी0 वर्मा ने अपराह्न ग्रामीण क्षेत्रों का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने बरखिरिया पेयजल योजना एवं ललितपुर-महरौनी रोड के निर्माण कार्य का भी निरीक्षण किया। ललितपुर-महरौनी सड़क का निर्माण कार्य संतोष जनक पाया गया। इसके पश्चात उन्होंने महरौनी तहसील का निरीक्षण किया। तहसील में उन्होंने प्रगतिरत निर्माण कार्य की जानकारी की। इसके बाद उन्होंने तहसीलदार से राजस्व निरीक्षक के स्वीकृत पदों के बारे में पूंछा गया।

तहसीलदार ने बताया कि महरौनी तहसील में राजस्व निरीक्षक के 06 पद स्वीकृत हैं, जिनमें से 02 पदों पर कर्मचारी कार्यरत हैं एवं शेष 04 पद रिक्त हैं। इसके बाद उन्होंने ने राजस्व वसूली की प्रक्रिया के बारे में जानकारी की। जिसके उत्तर में तहसीलदार ने बताया कि पिछले माह 09 लाख के राजस्व की वसूली हुई थी। जिस पर सचिव ने वसूली के कार्य में तीव्रता लाने के निर्देश दिए। इसके साथ ही उन्होंने चकबंदी के कार्यों की समीक्षा की एवं जाति प्रमाण पत्र में लगने वाले दस्तावेजों के बारे में भी तहसीलदार से पूंछा।

सचिव ने निर्देश देते हुए तहसीलदार से कहा कि महरौनी क्षेत्र में रहने वाले लोग गरीब एवं पिछड़े हैं। उनकी प्रत्येक समस्या को समय से निस्तारित किया जाए। उन्होंने नवनिर्मित थाने के बारे में पुलिस अधीक्षक से पूंछतांछ की, जिसके उत्तर में पुलिस अधीक्षक महोदय ने कहा कि पत्राचार कार्रवाई पूर्ण हो चुकी है तथा निर्माण कार्य शीघ्र ही प्रारम्भ किया जाएगा। इसी क्रम में सचिव ने महरौनी थाने का भी निरीक्षण किया। यहां पर उन्होंने पुराने वाहनो के बारे में पूछताछ की, जिसके सापेक्ष में महरौनी थानेदार द्वारा बताया गया कि थाने में पुराने वाहनों की संख्या 10 है एवं लावारिश वाहन एक भी नहीं है। इसके पश्चात उन्होंने हालही में दर्ज होने वाले क्रिमिनल केसों के बारे में भी जानकारी की एवं चौकीदार के पदों के बारे में भी पूंछा, जिसके उत्तर में बताया गया कि महरौनी थाने के अन्तर्गत 22 चौकीदार कार्यरत हैं।

इसके पश्चात उन्होंने 1090 हेल्पलाइन के अन्तर्गत आने वाली कॉल्स की जानकारी की एवं 1090 हेल्पलाइन की दर्ज होने वाली शिकायतों के रजिस्टर का भी परीक्षण किया। इसकेबाद उन्होंने ने थानेदार को निर्देशित करते हुए कहा कि शासन द्वारा प्रारम्भ किए गए 1090 व 1076 हेल्पलाइन नम्बरों पर दर्ज होने वाली शिकायतों का गम्भीरतापूर्वक अवलोकन करते हुए समस्या को तत्काल निस्तारित किया जाए। इसके पश्चात पूर्व ब्लॉक प्रमुख दरयाव सिंह ने पुलिस अधीक्षक से नाराहट-महरौनी के बीच स्थित ग्राम पठा में चौकी स्थापित करवाने का आग्रह किया। जिसके उत्तर में पुलिस अधीक्षक ने आश्वासन दिया कि जमीन उपलब्ध होते ही ग्राम पठा में चौकी स्थापित करा दी जाएगी। इसके पश्चात नगर पंचायत अध्यक्ष ने सचिव महोदय से महरौनी वाईपास बनवाने का भी आग्रह किया।

निरीक्षण के दौरान सचिव के साथ जिलाधिकारी मानवेन्द्र सिंह, पुलिस अधीक्षक सलमान ताज पाटील, के साथ सभी संबंधित अधिकारी और कर्मचारी मौजूद रहे ।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो