scriptपुलिस ने निकाला पैदल मार्च, जनता को सम्बोधित कर परस्पर सहियोगी बनने का दिया सन्देश | police foot march gave this message to people in lalitpur | Patrika News

पुलिस ने निकाला पैदल मार्च, जनता को सम्बोधित कर परस्पर सहियोगी बनने का दिया सन्देश

locationललितपुरPublished: Sep 01, 2018 05:15:22 pm

Submitted by:

Mahendra Pratap

पुलिस के प्रति आम जनता में विश्वास कायम करने के लिये पूरा पुलिस आमला जिला प्रशासन के साथ सड़कों पर उतरा

police

पुलिस ने निकाला पैदल मार्च, जनता को सम्बोधित कर परस्पर सहियोगी बनने का दिया सन्देश

ललितपुर. पुलिस के प्रति आम जनता में विश्वास कायम करने के लिये पूरा पुलिस आमला जिला प्रशासन के साथ सड़कों पर उतरा। अपर पुलिस महानिदेशक कानपुर जोन अविनाश चन्द्र ने नगर के घण्टाघर स्थित थाने से लेकर तुवन मंदिर तक पैदल मार्च किया। पैदल मार्च में अपर पुलिस महानिदेशक के साथ जिलाधिकारी मानवेन्द्र सिंह एवं पुलिस अधीक्षक ओपी सिंह भी मौजूद रहे।
पैदल मार्च के क्रम में उन्होंने यूपी डायल 100 एवं चेतक वाहन पुलिसकर्मियों को निर्देशित करते हुए कहा कि कोई भी व्यक्ति रात में यदि संदेहात्मक स्थिति में घूमता हुआ पाया जाये, तो उससे पूछताछ करें। बिना हेलमेट के वाहन चालकों को रोककर उन्हें यातायात के नियमों का पालन करने हेतु जागरुक करते हुए वाहन चलाते समय हेलमेट पहनने को कहें। उन्होंने अपने सम्बोधन में आम जनता से कहा कि लोगों के साथ मित्रतापूर्ण व्यवहार करें, जिससे उनके मन में पुलिस के प्रति विश्वास बड़े।
अपराधिक गतिविधियों को नियंत्रित करना है उद्देश्य

पुलिस और पब्लिक एक दूसरे के पूरक है पब्लिक के सहियोग के बिना पुलिस अपना काम नहीं कर सकती। अपर पुलिस महानिदेशक ने इसके पश्चात पैदल मार्च का प्रारम्भ किया। पैदल मार्च के दौरान उन्होंने व्यापारियों एवं मौके पर उपस्थित लोगों को संदेश देते हुए कहा कि पब्लिक और पुलिस एक है। उन्होंने कहा कि आप सादा वस्त्रों में पुलिसकर्मी हैं और हम खाकी वर्दी में आम नागरिक हैं। हम दोनों का उद्देश्य जनपद में व्याप्त आपराधिक गतिविधियों को नियंत्रित करना है। उन्होंने मौके पर उपस्थित लोगों से कहा कि आप सभी को अपराध को रोकने हेतु आपराधिक गतिविधियों की निगरानी करते हुए अपराधी को पहचानना है एवं उसके पहचान की सूचना अपने आसपास स्थित पुलिस थाने में देनी है, जिससे कम से कम समय में अपराधी को पकड़ा जा सके। ट्रेफिक के नियमों का पालन करें, दोपहिया वाहन चलाते समय हेलमेट पहने।
शासन प्रशासन का करें सहयोग

उन्होंने कहा कि सड़क पर अतिक्रमण होने के कारण आवागमन में वाधा उत्पन्न होती है, जिससे दुर्घटना होने की सम्भावनाएं बढ़ती हैं। मकान मालिक अपने किराएदार को मकान किराये पर देने से पहले उसकी पहचान सम्बंधी समस्त सूचनाएं थाने में दर्ज कराएं। व्हाट्सएप पर आने वाले भ्रामक संदेशों पर कोई प्रतिक्रिया न दर्शाएं। अफवाहों का प्रसार किसी भी दशा में न होने दें। स्वच्छ भारत मिशन के तहत चलाये जाने वाले स्वच्छता अभियान शासन-प्रशासन का सहयोग करें। अपने आसपास गंदगी न फैलाए । पैदल मार्च के दौरान जिलाधिकारी ने कहा कि शहर में पाॅलीथीन के प्रयोग पर पूर्ण रुप से रोक लगी हुई है। पाॅलीथीन का प्रयोग हमारे लिए अत्यन्त हानिकारक है। इसी क्रम में पुलिस अधीक्षक ने कहा कि साईबर क्राइम को नियंत्रित करने में आप सभी लोग हमारा सहयोग करें।
सीसीटीवी कैमरे को लेकर कही यह बात

उन्होंने कहा कि फर्जी फाइनेंस कम्पनियों से सतर्क रहें। हमारे द्वारा इस प्रकार की कम्पनियों के खिलाफ विशेष अभियान चलाकर कार्यवाही की जा रही है। आम जनता और पुलिस मिलकर अपराध को पूर्ण रुप से नियंत्रित कर सकते हैं। अपर पुलिस महानिदेशक ने कहा कि अधिकांश आपराधिक घटनाओं का अनावरण लोगों के सहयोग से ही हुआ है। वाहन चलाते समय कोई भी व्यक्ति मोबाइल फोन का प्रयोग न करें। मार्च के दौरान अपर पुलिस महानिदेशक ने दुकानों पर पाॅलीथीनों की जांच की। जिन व्यापारियों की दुकानों में सीसीटीवी कैमरे नहीं हैं, उन्हें सीसीटीवी कैमरे तुरंत लगवाने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि अपराधी सीसीटीवी कैमरे लगी हुई दुकानों में अपराध को अंजाम देते समय भयभीत रहते हैं। इस अवसर पर उप जिलाधिकारी सदर घनश्याम वर्मा, क्षेत्राधिकारी सदर हिमान्शु गौरव, जिला सूचना अधिकारी पीयूष चन्द्र राय सहित भारी मात्रा में पुलिस बल मौजूद रहा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो