scriptजनपद के जनप्रतिनिधि मौन…, कौन सुनेगा किसानों की समस्या | Representative of district silent, who will listen to farmers problems | Patrika News

जनपद के जनप्रतिनिधि मौन…, कौन सुनेगा किसानों की समस्या

locationललितपुरPublished: May 21, 2020 05:39:15 pm

Submitted by:

Neeraj Patel

– किसानों की समस्याओं को लेकर आम आदमी पार्टी ने दिया ज्ञापन
– मुख्यमंत्री के नाम जिला अधिकारी को ज्ञापन सौंपकर उठाई कार्यवाही की मांग

,

जनपद के जनप्रतिनिधि मौन…, कौन सुनेगा किसानों की समस्या,जनपद के जनप्रतिनिधि मौन…, कौन सुनेगा किसानों की समस्या,जनपद के जनप्रतिनिधि मौन…, कौन सुनेगा किसानों की समस्या,जनपद के जनप्रतिनिधि मौन…, कौन सुनेगा किसानों की समस्या,जनपद के जनप्रतिनिधि मौन…, कौन सुनेगा किसानों की समस्या,जनपद के जनप्रतिनिधि मौन…, कौन सुनेगा किसानों की समस्या

ललितपुर. आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नाम जिलाधिकारी योगेश कुमार शुक्ल को ज्ञापन सौंप कर किसानों की समस्याओं को उन तक पहुंचाने का काम किया। दिए गए ज्ञापन में बताया गया है कि जनपद कृषि उत्पादन में प्रदेश में अपना महत्वपूर्ण स्थान रखता है। यहां पर गेहूं, चना, जौ मसूर, मटर की फसलों की रिकार्ड पैदावार होती है।

वर्तमान में जनपद ललितपुर में गेहूं का रिकार्ड उत्पादन हुआ है, शासन द्वारा गेहूं का सरकारी रेट 19.25 पैसा प्रति किलो रखा गया है तथा शासन द्वारा आदेशित किया गया है कि क्रय केन्दों एवं मण्डी में व्यापारियों द्वारा शासन से निर्धारित दर पर गेहूं खरीदा जाय। जिससे उन्हें उनकी उपज का समर्थन मूल्य मिल सके। परन्तु जनपद में भृष्ट मण्डी अधिकारियों एवं माफियाओं द्वारा जिले के भोले भाले किसानों से लगभग 16.00 रुपया प्रति किलो गेहूं खरीद कर सरकारी केन्द्रों पर खुलेआम बेचा जा रहा है। जिसका नमूना हाल ही में जनपद की तहसील मडावरा में देखा गया है। जहां के एक स्थानीय व्यापारी द्वारा मण्डी अधिकारियों एवं स्थानीय कर्मचारियों की मिली भगत से लाखों कुन्तल गेहूँ दूसरे राज्य म0प्र0 के क्रय केन्द्रों पर खुलेआम बेचा गया है जिस पर जिलाधिकारी सागर ने मामला ही पंजीकृत कराया एवं ललितपुर जिला अधिकारी द्वारा जॉच करायी गयी। परन्तु अभी तक किसी भी व्यापारी या अधिकारी के खिलाफ कोई कार्यवाही अमल में नहीं लाई गई।

इससे यह प्रतीत होता है कि जिले के किसानों के हितों पर डाका डालने वाले गेहूँ माफियाओं एवं भृष्ट अधिकारियों के जॉचक बहाना बनाकर उनको बचाने का काम कर रहे है जो घोर निन्दनीय है। आम आदमी पार्टी जिले के किसानों के हितों पर जाला डालने वाले व्यापारियों एवं उनका इस कार्य में साथ देने वाले भृष्ट अधिकारियों, मण्डी कर्मचारियों के जो लोग गेहूं (म०प०) क्रय केन्द्रों पर बेचने वालों के खिलाफ रिपोट दर्ज कर उन्हें सलाखों के भीतर भेजा जाय। जिससे जिले के किसान लुटने से बच सके इसके साथ जिले की समस्त मण्डी की दुकानों के खोले जाने के तत्काल आदेश पारित किये जाय जिससे किसानों को उपज बेचने की सुविधा हो सकें।

ये भी पढ़ें – जल्द होंगे भगवान के दीदार, तैयारियों में जुटा मंदिर प्रशासन

आम आदमी पार्टी ने जनपद के सभी जनप्रतिनिधियों पर आरोप लगाया है कि वह किसानों की समस्याओं को नहीं सुनते हैं यदि कोई किसान उनके दरवाजे तक जाता है तो वह खाली हाथ वापस लौटता है आखिरकार जब जनप्रतिनिधि ही किसानों की समस्या नहीं सुनेंगे तो फिर बड़ा सवाल कि आखिर….उनकी फरियाद सुनेगा कौन। उक्त मांग हेतु आम आदमी पार्टी शासन से माग करती है कि दोषी व्यक्तियों को उजागर कर उनके खिलाफ दण्डात्मक कार्यवाही की जाय अन्यथा की स्थिति में पार्टी किसानों के हितों की रक्षा हेतु आन्दोलात्मक कार्रवाई करने के लिए विवश होगी।

ट्रेंडिंग वीडियो