script

जिला पंचायत अध्यक्ष पद की कुर्सी पर घमासान तेज, सपा गुटबाजी के चलते चुनाव हो सकता है रोचक

locationललितपुरPublished: Jul 21, 2019 09:15:31 pm

Submitted by:

Abhishek Gupta

जिलाध्यक्ष ज्योति सिंह व सपा नेता राजेश यादव की माँ सहित 5 ने खरीदे 7 नामांकन पत्र.

Jila Panchayat

Jila Panchayat

ललितपुर. जिला पंचायत अध्यक्ष चुनाव (Jila Panchayat Adhyaksh chunav) में अध्यक्ष पद की कुर्सी के लिए घमासान तेज होता नजर आ रहा है। जिला पंचायत चुनावों में एक बार फिर गुटबाजी धरातल पर उभर कर आई है। इसके पहले भी जिला पंचायत अध्यक्ष पद की कुर्सी के लिए खींचतान बनी हुई थी। शुरू में ही राजेश यादव और शिशुपाल यादव के बीच जिला पंचायत अध्यक्ष पद की दावेदारी को लेकर तलवारें खिंच गई थी। समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) दो गुटों में बटती नजर आ रही थी, जिसके चलते पार्टी के बड़े नेताओं ने मोर्चा संभाला तथा आपस में सहमति बनाई और शिशुपाल सिंह यादव की पत्नी सरिता यादव को जिला पंचायत अध्यक्ष बना दिया गया। इसके बाद एक बार फिर सपा में गुटबाजी उजागर हुई और जिला पंचायत अध्यक्ष सरिता यादव को अपनी कुर्सी से हाथ धोना पड़ा। सरिता यादव का अविश्वास हो गया और चलावा की तारीख तय हो गई।
ये भी पढ़ें- सोनभद्र में सीएम योगी के ऐलान के बाद अब अखिलेश यादव ने की बड़ी बात, करने जा रहे यह काम

पांच सपा के तो एक भाजपा के एक सदस्य-

अविश्वास के बाद जिला पंचायत अध्यक्ष पद का मजबूत दावेदार रमेश खटीक की बहू को माना जा रहा था। कुछ दिनों पूर्व एकतरफा दिख रहे चुनाव ने नया मोड़ लिया और आमने सामने की टक्कर में तब्दील हो गया। जिसके चलते पाँच सदस्यों द्वारा सात फार्म खरीदने से मुकाबला रोचक नजर आ रहा है। पाँच लोगों में चार समाजवादी पार्टी समर्थित सदस्य हैं, तो एक ने हाल ही में भाजपा (BJP) की सदस्यता ग्रहण की है। अभी चुनाव में कई मोड़ नजर आ सकते हैं। प्रत्याशियों की अन्तिम सूची 25 जुलाई को सामने आयेगी।
ये भी पढ़ें- इस पार्टी के एमएलसी के बेटों की गुंडागर्दी आई सामने, खुलेआम व्यवसायी की ढहाई दीवार, दौड़ा-दौड़ा कर मारा

29 जुलाई को होगा मतदान-

जिला पंचायत में अध्यक्ष पद पर अविश्वास के बाद पुन: चुनाव की तैयारी प्रशासन के अलावा उम्मीदवारों द्वारा भी जोरो पर की जा रही हैं। अविश्वास की वोटिंग में भी अध्यक्ष अपना विश्वास खो चुकी हैं। इसके बाद शासन ने तीन सदस्यीय संचालन समिति बनाते हुये चुनाव की तिथि निर्धारित कर दी। 29 जुलाई को होने वाले मतदान के लिए 15 जुलाई से पर्चा बिकने प्रारम्भ कद दिये गये। शनिवार तक पाँच जिला सदस्यों द्वारा सात फार्म खरीद लिये गये। इनमें रमेश खटीक की बहू जयश्री खटीक ने दो, रचना दुबे ने दो, अतल देवी ने दो, ज्योति सिंह लोधी ने दो, गुड्डी सहरिया ने दो फार्म क्रय किये। 21 जुलाई फार्म की बिक्री की आखिरी तारीख थी। तथा 22 जुलाई को नामाँकन दाखिल होगा और 25 जुलाई को नामाँकन वापस लिया जाएगा। जिसके बाद फाइनल होगा कि चुनाव किस तरफ जा रहा है। 29 जुलाई को देापहर 11 बजे से 3 बजे तक मतदान होगा। 3 बजे बाद मतगणना प्रारम्भ कर दी जायेगी।
ये भी पढ़ें- पीछे छूटी राजनीति की बातें, जब मुलायम सिंह यादव संसद के बाहर यूं मिले इस भाजपा सांसद से, कभी नहीं दिखा ऐसा नजारा

उल्लेखनीय है कि जिला पंचायत में कुल 21 सदस्य हैं, जिसमें से 15 सदस्य अगर किसी को एक मत होकर चुनाव कर लें, तो जीत उसकी सुनिश्चत होगी। किन्तु वर्तमान में उसी गुट के तीन लोगों ने नामांकन हेतु पर्चा खरीद लिया है। चर्चा में तो यह भी है कि पर्चा खरीदने वालों में से कई लोग पर्चा दाखिल ही न करें। हालाँकि कुछ भी हो जिला पंचायत एक बार राजनैतिक गलियारों में चर्चा का विषय बन चुकी है।

ट्रेंडिंग वीडियो