शिकायतों के निस्तारण में शिथिलता बरतने पर होगी कठोर कार्रवाई : जिलाधिकारी

Akanksha Singh

Publish: May, 18 2018 02:31:40 PM (IST)

Lucknow, Uttar Pradesh, India
शिकायतों के निस्तारण में शिथिलता बरतने पर होगी कठोर कार्रवाई : जिलाधिकारी

जिलाधिकारी मानवेन्द्र सिंह की अध्यक्षता में ‘‘सम्पूर्ण समाधान दिवस’’ का आयोजन किया गया।

ललितपुर. शासन द्वारा दिये गये निर्देशों के क्रम में आज माह के तृतीय मंगलवार तहसील पाली में जिलाधिकारी मानवेन्द्र सिंह की अध्यक्षता में ‘‘सम्पूर्ण समाधान दिवस’’ का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में विभिन्न जनपद स्तरीय अधिकारियों के साथ तहसील स्तरीय अधिकारियों ने प्रतिभाग किया। सम्पूर्ण समाधान दिवस के दौरान विभिन्न फरियादियों ने जिलाधिकारी को अपनी-अपनी समस्याओं से अवगत कराया, जिलाधिकारी ने तहसील में उपस्थित प्रत्येक शिकायतकर्ता की शिकायतों को गम्भीरतापूर्वक सुना। शिकायतों के अवलोकन के उपरान्त उन्होंने कहा कि समस्त अधिकारी सम्पूर्ण समाधान दिवस में प्राप्त शिकायती प्रार्थना पत्रों का स्वयं परीक्षण करें तथा यह भी प्रयास करें कि शिकायतकर्ता एक ही बार में संतुष्ट हो जाए, उसे बार-बार भटकना न पड़े। उन्होंने यह भी निर्देश दिये कि यदि कोई अधिकारी सम्पूर्ण समाधान दिवस में प्राप्त शिकायतों के निस्तारण में रूचि नहीं लेता है तो उसके विरूद्ध कठोर कार्यवाही अमल में लायी जायेगी।


यह प्राप्त हुए प्रार्थना पत्र

सम्पूर्ण समाधान दिवस में कुल 159 प्रार्थना पत्र प्राप्त हुए, जिसमें राजस्व विभाग के 66, पुलिस विभाग के 04, विकास विभाग के 22, जल निगम के 13, पूर्ति विभाग के 08, चकबंदी के 13, विद्युत विभाग के 09, वन विभाग के 02 तथा अन्य विभागों के 22 प्रार्थनापत्र प्राप्त हुए, जिसमें से 16 मौके पर ही निस्तारित कर दिये गये।


जिलाधिकारी ने दिए कड़े निर्देश

इन प्रार्थना पत्रों को सम्बंधित विभागीय अधिकारियों को सौंपकर जिलाधिकारी ने कड़े निर्देश देते हुए कहा कि इन प्रार्थना पत्रों को शीघ्र निस्तारित करते हुए अवगत करायें। निस्तारण में किसी भी प्रकार की शिथिलता पाये जाने पर सम्बंधित अधिकारी के विरूद्ध नियमानुसार कार्यवाही की जायेगी।


इनका कहना है

संपूर्ण समाधान दिवस के अवसर पर जिलाधिकारी मानवेंद्र सिंह ने कहा कि जब व्यक्ति को परेशानी होती है तभी वह दूर ग्रामीण क्षेत्रों से चलकर संपूर्ण समाधान दिवस में आता है और अगर उसकी समस्या का समाधान तत्काल हो सकता है तो फिर उस में देर नहीं लगानी चाहिए और नहीं हो सकता है तो समय रहते उसकी समस्या का समाधान हो जाए तब संपूर्ण समाधान दिवस की सफलता मानी जाएगी। हम यही प्रयत्न कर रहे हैं संपूर्ण समाधान दिवस में आए हुए हर फरियादी की समस्या का समाधान समयानुसार हो।


इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ0 प्रताप सिंह, अपर पुलिस अधीक्षक ए0के0 विजेता, प्रभागीय निदेशक सामाजिक वानिकी गोविन्द शरण, प्रभारी मुख्य विकास अधिकारी परियोजना निदेशक डी0आर0डी0ए0 बलिराम वर्मा, उप जिलाधिकारी पाली देवेन्द्र पाल, जिला विकास अधिकारी देवेन्द्र प्रताप, डी0सी0 मनरेगा जयसिंह यादव, उप निदेशक कृषि संतोष कुमार सविता, खण्ड विकास अधिकारी बिरधा सुनील कुमार, तहसीलदार पाली, सहित समस्त तहसील स्तरीय अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहे।

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

Ad Block is Banned