scriptनितिन गडकरी इस जनपद को राष्ट्रीय जल पुरस्कार से करेंगे सम्मानित, इस जिलाधिकारी के कारण हासिल हुआ कीर्तिमान | This city gets National Water award nitin gadkari to honor it | Patrika News

नितिन गडकरी इस जनपद को राष्ट्रीय जल पुरस्कार से करेंगे सम्मानित, इस जिलाधिकारी के कारण हासिल हुआ कीर्तिमान

locationललितपुरPublished: Feb 22, 2019 10:51:35 pm

Submitted by:

Abhishek Gupta

आगामी 25 फरवरी को केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी द्वारा किया जाएगा प्रदान, ओडी नदी को पुर्नजीवित करने तथा खाली पड़ी खदानों को वाॅटरबॉडीज के रुप में परिवर्तित करने पर मिला.

Manvendra SIngh

Manvendra SIngh

ललितपुर. ललितपुर के जिलाधिकारी मानवेन्द्र सिंह के नेतृत्व में जनपद ललितपुर को राष्ट्रीय जल पुरस्कार से पुरस्कृत किया गया है। ललितपुर को यह पुरस्कार बेस्ट डिस्ट्रिक्ट (नार्थ) श्रेणी की उपश्रेणी जलश्रोतों के पुनर्जीवन एवं निर्माण में द्वितीय स्थान प्राप्त होने पर दिया गया है। जनपद ललितपुर के जिलाधिकारी मानवेन्द्र सिंह को यह पुरस्कार आगामी 25 फरवरी को केन्द्रीय मंत्री जल संसाधन, नदी विकास एवं गंगा संरक्षक नितिन गडकरी द्वारा मावलंकर ऑडीटोरियम नई दिल्ली में प्रदान किया जाएगा।
जिलाधिकारी ने नदी के लिए उठाया यह कदम-

जनपद ललितपुर को यह पुरस्कार जिलाधिकारी मानवेन्द्र सिंह के नेतृत्व में विकासखण्ड मड़ावरा के मदनपुर क्षेत्र में बहने वाली ओडी नदी के पुनर्जीवन हेतु तथा जनपद ललितपुर में खाली पड़ी खदानों को वाॅटरवाॅडीज के रुप में सफलतापूर्वक परिवर्तित करने के लिए प्रदान किया गया है। ओडी नदी का उद्गम स्थल विकासखण्ड मड़ावरा के ग्राम मदनपुर के सुदूर वन क्षेत्र में पहाड़ों के बीच कटल नाम स्थान पर है, जिसका प्रवाह क्षेत्र मदनपुर, दारुतला, दिदौनिया, पहाड़ीखुर्द, गौराखुर्द, हंसेरा से बहते हुए जामिनी बांध के भराव क्षेत्र में विलीन हो जाती है। पूर्व में ओडी नदी सदानीरा थी परन्तु कालान्तर में यह सूख कर मृतप्राय हो गई। नदी में सिल्ट जम चुकी थी तथा इसके छिद्र भी बंद हो चुके थे, जिससे नदी का जल सूख चुका था।
नदी की विलुप्त धारा हुई पुनवर्जीवित-

जिलाधिकारी के निर्देशन में मनरेगा की धनराशि का सदुपयोग कर पूरी नदी की धारा की ड्रेजिंग अथवा खुदाई करवाई गई। इस खुदाई के उपरान्त इसके छिद्र खुल गए, जिससे नदी की विलुप्त धारा पुनवर्जीवित हो गई। वर्षाऋतु के उपरान्त नदी के पूरे प्रवाह क्षेत्र में पर्याप्त जलप्रवाह बना रहा और वर्तमान समय में भी यह नदी अपने पूरे प्रवाह क्षेत्र में पर्याप्त जल के साथ सतत रुप से प्रवाहित हो रही है। इस नदी के पुनर्जीवन में जिलाधिकारी मानवेनन्द्र सिंह की पहल को रेमन मेक्सेसे पुरस्कार विजेता जलपुरुष राजेन्द्र सिंह का भी मार्गदर्शन मिला। जिलाधिकारी ने जलपुरुष से प्राप्त अनुभव एवं सलाहों के आधार पर ओडी नदी के जीनपूल को पुनर्जीवित किया, जिससे अब यह नदी सदानीरा बन चुकी है। जिलाधिकारी के निर्देश पर वन विभाग एवं उद्यान विभाग द्वारा नदी के दोनो पाटो पर वृक्षारोपण किया गया है, जिससे मिट्टी का कटान रुकेगा एवं स्थानीय ग्रामवासियों को वनोपज प्राप्त हो सकेगा।
जिलाधिकारी को पहले भी किया जा चुका है सम्मानित-

जिलाधिकारी मानवेन्द्र सिंह को पूर्व में रैमेन मैक्सेसे पुरस्कार से सम्मानित जलपुरुष राजेंद्र सिंह की विश्व विख्यात संस्था तरुण भारत संघ द्वारा सामाजिक सरोकारों, उत्कृष्ट लीडरशिप के साथ-साथ जनपद ललितपुर में किये गए जलसंरक्षण के क्षेत्र में ओडी नदी पुनर्जीवन के लिए राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के पौत्र अरुण गांधी तथा प्रपौत्र श्री तुषार गांधी के हाथों ‘‘पर्यावरण संरक्षक सम्मान’’ से सम्मानित किया जा चुका है। ओडी नदी पुनर्जीवन के लिए ललितपुर को राष्ट्रीय स्तर पर पुरस्कृत किये जाने से जिलाधिकारी, ललितपुर मानवेन्द्र सिंह के निर्देशन में जनपद ने एक और उपलब्धि हासिल की है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो