script8 जून से इन शर्तों के साथ खुलेंगे मंदिर-मस्जिद और गुरुद्वारे, गाइडलाइन जारी, सभी को माननी होंगी ये 6 बातें | Unlock 1 Guidelines for Temple Mosque Church and Gurudwara | Patrika News

8 जून से इन शर्तों के साथ खुलेंगे मंदिर-मस्जिद और गुरुद्वारे, गाइडलाइन जारी, सभी को माननी होंगी ये 6 बातें

locationललितपुरPublished: Jun 01, 2020 10:13:18 pm

Submitted by:

Hariom Dwivedi

– अनलॉक-1 के दौरान कंटेनमेंट जोन को छोड़कर बाकी सभी जगह रियायतें दी गई हैं- मंदिर-मस्जिद, चर्च और गुरुद्वारे में पुजारियों और श्रद्धालुओं के लिए गाइडलाइन जारी की गई है

8 जून से इन शर्तों के साथ खुलेंगे मंदिर-मस्जिद और गुरुद्वारे, गाइडलाइन जारी, सभी को माननी होंगी ये 6 बातें

बैठक में शामिल रहे सभी धर्मगुरुओं ने कहा कि शासन-प्रशासन द्वारा दिये गए सभी निर्देशों का पालन किया जाएगा।

ललितपुर. उत्तर प्रदेश में 08 जून से भी धार्मिक स्थलों को खुल जाएंगे। अनलॉक-1 के दौरान कंटेनमेंट जोन को छोड़कर बाकी सभी जगह रियायतें दी गई हैं। सूबे में कोरोना संक्रमण और तेजी से न फैले योगी सरकार ने जिलाधिकारियों को मुकम्मल रणनीति बनाने का निर्देश दिया है। संक्रमण की चुनौतियों से निपटने के लिए ललितपुर में जिलाधिकारी योगेश कुमार शुक्ल की अध्यक्षता सभी धर्मगुरुओं की बैठक बुलाई गई थी, जिसमें मंदिर-मस्जिद, चर्च और गुरुद्वारे में पुजारियों और श्रद्धालुओं के लिए गाइडलाइन पर चर्चा की गई। बैठक में शामिल रहे सभी धर्मगुरुओं ने कहा कि शासन-प्रशासन द्वारा दिये गए सभी निर्देशों का पालन किया जाएगा।
जिलाधिकारी ने कहा कि 8 जून से जनपद के सभी धार्मिक स्थलों में दर्शनार्थियों के लिए धर्मगुरुओं को इस प्रकार व्यवस्था करनी होगी, जिससे अनावश्यक भीड़ एकत्र न हो तथा संक्रमण का खतरा न हो सके। इस लिए कुछ नियमों का भी पालन करना होगा।
धार्मिक स्थलों के लिए गाइडलाइन
1- धार्मिक स्थलों पर पूजा-अर्चना के समय धर्मगुरुओं एवं श्रद्धालुओं को मास्क पहनना अनिवार्य होगा।
2- धार्मिक स्थलों पर खुला प्रसाद वितरित नहीं किया जाएगा, केवल पैकेट या डिब्बे का प्रसाद का वितरण किया जाएगा।
3- धार्मिक स्थलों पर प्रत्येक 02 मीटर के अंतराल पर श्रद्धालुओं के लिए गोले बना दिये जायेंगे। गोले के अतिरिक्त श्रद्धालु धार्मिक स्थल के बाहर रहेंगे।
4- धार्मिक स्थलों पर सामूहिक रूप से खुला भण्डारा एवं प्रसाद वितरण कार्यक्रम पूर्ण रूप से प्रतिबंधित रहेगा।
5- धार्मिक स्थलों पर पूजा-अर्चना करते समय यह ध्यान रखना होगा कि किसी भी प्रकार से संक्रमण न फैले।
6- मस्जिदों में नमाज के समय मुस्लिम भाई सोशल डिस्टेंसिंग का पालन अवश्य करें, अनावश्यक भीड़ न लगायें।
यह भी पढ़ें

24 घंटे में 373 नये कोरोना संक्रमित, यूपी में कुल मरीज 8191, अब तक 217 की मौत

एसपी बोले- रियायतों का दुरुपयोग न करें लोग
बैठक में पुलिस अधीक्षक कैप्टन एमएम बेग ने कहा कि धार्मिक स्थलों पर श्रद्धालुओं को भीड़ नहीं लगानी है। मस्जिदों में नमाज के समय मुस्लिम भाई चेहरे पर मास्क एवं अन्य किसी कपड़े का प्रयोग अवश्य करें। उन्होंने कहा कि कोरोना जैसी वैश्विक महामारी के लिए जब तक कोई मुकम्म्ल दवा नहीं बन जाती, तब तक बचाव ही इस भयानक बीमारी का एकमात्र उपाय है। हम सभी को इस बीमारी से सुरक्षित रहने के लिए स्वयं जागरूक होने की आवश्यकता है। जागरूकता ही हमें एवं हमारे आसपास के लोगों को इस बीमारी से सुरक्षा प्रदान कर सकती है। उन्होंने कहा कि कोई भी व्यक्ति सरकार द्वारा दी जा रही रियायतों का दुरुपयोग न करे। प्रत्येक व्यक्ति को शासन-प्रशासन द्वारा दिये गए दिशा-निर्देशों का पालन करना चाहिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो