scriptमौसम में बदली के बाद यूपी में आंधी बारिश के बाद तपिश से राहत नहीं, गर्मी का कहर जारी | uttar pradesh weather news change in temperature | Patrika News
ललितपुर

मौसम में बदली के बाद यूपी में आंधी बारिश के बाद तपिश से राहत नहीं, गर्मी का कहर जारी

मौसम की बदली के कारण गर्मी से हल्कि फुल्कि राहत तो मिली लेकिन गर्मी का सितम अब भी जारी है

ललितपुरMay 13, 2019 / 02:08 pm

Karishma Lalwani

rain and thunderstorm

मौसम में बदली के बाद यूपी में आंधी बारिश के बाद तपिश से राहत नहीं, गर्मी का कहर जारी

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में गर्मी के कहर के बाद सूबे के अधिकतर जिलों में धूल भरी आंधी और बारिश हुई। हालांकि, मौसम की इस बदली के कारण गर्मी से हल्कि फुल्कि राहत तो मिली लेकिन गर्मी का सितम अब भी जारी है। रविवार देर शाम हुई बारिश से तापमान में गिरावट तो आई लेकिन सोमवार सुबह तपिश भरी का आलम जारी रहा।
15 मई तक बनी रहेगी स्थिति

लखनऊ और कानपुर में दिन भर की तपिश के बाद शाम को आंधी और बारिश ने मौसम को सुहाना बना दिया। दोपहर बाद हादल छाने के बाद हल्कि बूंदाबादी होने से तापमान में गिरावट दर्ज की गई। दक्षिण पश्चिमी हवा का रुख बदलकर उत्तर पूर्वी होने से तेज धूप के बीच बदली छाई रही। अमेठी, लखीमपुर खीरी, बांदा, उन्नाव समेत यूपी के कई जिलों में सुबह से तेज धूप निकली रही। लेकिन देर शाम बूंदाबांदी होने से गर्मी से कुछ राहत मिली। मौसम विभाग के मुताबिक पूर्वी और पश्चिम उत्तर प्रदेश में बारिश के आसार हैं। इस दौरान 30 से 40 प्रति घंटे की स्पीड से हवा चलने की संभावना है। यह स्थित 15 मई तक बनी रहेगी।
रविवार को हुई बारिश के बाद सोमवार को लखनऊ का अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। बांदा का तापमान 42 डिग्री, भदोही का तापमान 42 डिग्री, खीरी का तापमान 40 डिग्री दर्ज किया गया।
बिजली की बढ़ती डिमांड

बारिश के बाद गर्मी बढ़ेगी। भीषण गर्मी बढने के साथ ही उत्तर प्रदेश में बिजली की मांग भी 20 हजार मेगावाट को पार कर गई है। खीरी और धौरहरा, जिले में बिजली की जर्जर समस्या ने लोगों को परेशान कर रखा है। कर्मचारियों की मनमानी आमजन पर भारी पड़ रही है। गांव हो या शहरी क्षेत्र, हर जगह बिजली व्यवस्था बदहाल है। गर्मी के मौसम में बिजली कटौती से लोगों का हाल बेहाल है। 18 से 20 घंटे बिजली देने का वादा खोखला साबित हो रहा है। आए दिन फाल्ट व तेज हवा में तारों का आपस में टकराना व उससे फसलों में आग लगना आम बात हो गई है। चार से पांच घंटे ही बिजली मिल पाती है।

Home / Lalitpur / मौसम में बदली के बाद यूपी में आंधी बारिश के बाद तपिश से राहत नहीं, गर्मी का कहर जारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो