scriptगांव को कुपोषण मुक्त बनाए जाने के लिए ग्रामीणों को दिया गया संदेश | villagers made aware on side effects of malnutrition | Patrika News

गांव को कुपोषण मुक्त बनाए जाने के लिए ग्रामीणों को दिया गया संदेश

locationललितपुरPublished: Jul 22, 2018 07:48:37 pm

Submitted by:

Mahendra Pratap

राज्य पोषण मिशन अन्तर्गत जिला पोषण समिति की बैठक कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में सम्पन्न हुई

lalitpur

गांव को कुपोषण मुक्त बनाए जाने के लिए ग्रामीणों को दिया गया संदेश

ललितपुर. जिलाधिकारी मानवेन्द्र सिह की अध्यक्षता में राज्य पोषण मिशन अन्तर्गत जिला पोषण समिति की बैठक कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में सम्पन्न हुई। जिलाधिकारी द्वारा बैठक में अनुपस्थित अधिकारियों से स्पष्टीकरण लिए जाने के निर्देश दिये गये। बैठक में जिला कार्यक्रम अधिकारी पुष्पा वर्मा द्वारा कुपोषण मुक्त गांव, स्वास्थ्य एवं पोषण से संबंधित विषयों पर एजेंडानुसार समीक्षा करायी गयी। सर्वप्रथम माह जून 2018 मे समन्न हुई जिला पोषण समिति की बैठक में जिलाधिकारी द्वारा दिये गये निर्देशों के अनुपालन सें संबंधित बिन्दु पर अवगत कराया गया कि विगत माह की सम्पन्न हुई बैठक में जारी निर्देशों का अनुपालन करा लिया गया।
कुपोषण मुक्त बनाये जाने सम्बन्धित बिन्दु पर बैठक में जिला कार्यक्रम अधिकारी द्वारा जानकारी दी गयी कि 02 अनिवार्य कोर एवं 12 आवश्यक मानकों को पूर्ण कराते हुए जनपद के 734 ग्रामों मे से शासनोदशानुसार गोद लिए गये 50 गांव के सापेक्ष 50 गांव कुपोषण मुक्त घोषित किये जा चुके है। बैठक में बताया गया कि पोषण अभियान बच्चों के प्रथम 1000 दिनों पर बल देने की रणनीति पर केन्द्र हैं। पोषण अभियान के अन्तर्गत आगामी 03 वर्षों में वौनापन में प्रतिवर्ष 02 प्रतिशत की दर से 06 प्रतिशत की कमी लाना अल्प वजन में प्रतिवर्ष 2 प्रतिशत की दर से 06 प्रतिशत की कमी लाना।
बच्चों में एनीमिया की दर से प्रतिवर्ष 03 प्रतिशत की दर से 09 प्रतिशत की कमी लाना, 15 से 49 आयु वर्ष की किशोरियों तथा महिलाओं में एनीमिया की दर में प्रतिवर्ष 03 प्रतिशत की दर से 09 प्रतिशत की कमी लाना। जन्म के समय कम वजन की दर में प्रतिवर्ष 02 प्रतिशत की दर से 06 प्रतिशत की कमी लाना उ0प्र0 सरकार का लक्ष्य निर्धारित किये गये। जिला स्तर पर जिलाधिकारी की अध्यक्षता में पोषण मिशन से सम्बन्धित विभाग यथा आई0सी0डी0एस0 चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग पंचायतीराज विभाग, बेसिक शिक्षा, ग्राम्य विकास, खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग राज्य स्तर से अनुमोदित एंव योजना के क्रियान्वयन अनुश्रवण हेतु उत्तरदायी होंगे।
मण्डलायुक्त द्वारा पोषण अभियान के क्रियान्वयन का मासिक अनुश्रवण एवं समीक्षा की जायेगी। जिला कार्यक्रम अधिकारी द्वारा जानकारी दी गयी कि शासनादेश में उल्लेखित ग्राम एवं ब्लॉक स्तरीय कार्यकर्ताओं के क्षमता वृद्धि और प्रशिक्षण के दृष्टितरण प्रथम चरण में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को एक दिवसीय अभिमुखीकरण कार्यशाला प्रशिक्षण के लिए मुख्य विकास अधिकारी द्वारा निर्गत आदेशानुसार दिनांक 23 जुलाई से 27 जुलाई 2018 तक सम्बन्धित विकास खण्ड पर प्रशिक्षण दिया जायेगा। जिलाधिकारी द्वारा सम्बन्धित विषय पर जिला कार्यक्रम को निर्देशित किया गया कि द्वितीय चरण का प्रशिक्षण का आयोजन अधेाहस्ताक्षरी को अवगत कराते हुए शासनादेश में जारी निर्देशानुसार कराया जाये।
बैठक के दौरान बच्चू लाल गुप्ता बाल विकास परियोजना अधिकारी द्वारा केंद्रों पर अतिकुपोषित बच्चों का संदर्भन एवं उपचार कराये जाने, प्रसव के दौरान गर्भवती महिलाओं की समस्त जांचें, एवं गंभीर खतरे वाली महिलाओं का चिन्हाकन एवं संदर्भन व उपचार, गर्भवती महिलाओं एवं किशोरियों को निर्धारित मात्रा में आयरन फोलिक एसिड गोलियों का वितरण एवं ग्राम स्वास्य स्वच्छता पोषण समिति मद में उपलब्ध धनराशि के नियमानुसार उपभोग ग्राम प्रधान की अध्यक्षता में आंगनबाड़ी, ए0एन0एम0, आशा की बैठक पर विस्तार से जानकारी दी गयी।
बैठक में शिव नारायण मुख्य विकास अधिकारी, श्री प्रताप सिंह मुख्य चिकित्सा अधिकारी पदम सिंह, उपजिलाधिकारी तालबेहट, घनश्याम वर्मा, उपजिलाधिकारी सदर श्री बलिराम परियाजना निदेशक डी0आर0डी0ए0 विद्यानाथ शुक्ल जिला विकास अधिकारी श्रवण कुमार, जिला पंचायत राज अधिकारी पीयूष राय जिला सूचना अधिकारी सहित अन्य जिला स्तरीय अधिकारी एंव बाल विकास परियेाजना अधिकारी उपस्थित थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो