scriptललितपुर में जल संकट: ट्रांसफार्मर ब्लास्ट, मोटर फेल, 12 मोहल्लों में पानी के लिए हाहाकार | Patrika News
ललितपुर

ललितपुर में जल संकट: ट्रांसफार्मर ब्लास्ट, मोटर फेल, 12 मोहल्लों में पानी के लिए हाहाकार

बढ़ती गर्मी के बीच ललितपुर में पेयजल संकट गहरा गया है। बृहस्पतिवार को जल संस्थान के डोंडाघाट में ट्रांसफार्मर जल गया और वाटर बॉक्स की मोटर खराब हो गई, जिसके कारण शहर के दो जोन – अपर और लोअर जोन – में पूरे दिन पेयजल आपूर्ति ठप रही। इससे लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा।

ललितपुरMay 24, 2024 / 08:06 am

Ramnaresh Yadav

ललितपुर में जल संकट: ट्रांसफार्मर ब्लास्ट, मोटर फेल, 12 मोहल्लों में पानी के लिए हाहाकार

ललितपुर में जल संकट: बिजली गुल और मोटर खराब होने से दो जोन में पेयजल आपूर्ति ठप, लोग परेशान

चिलचिलाती धूप में पानी के लिए जूझते लोग, टैंकरों की आस में घंटों इंतजार, मायूस होकर लौटना – यह है ललितपुर के लोगों की आज की कहानी। जल संस्थान के डोंडाघाट में ट्रांसफार्मर जलने और वाटर बॉक्स की मोटर खराब होने से अपर और लोअर जोन में पानी की आपूर्ति पूरी तरह ठप हो गई है। 12 मोहल्लों में पानी का संकट गहरा गया है। लोग घरेलू कामों के लिए भी पानी नहीं जुटा पा रहे हैं।
ट्रांसफॉर्मर जलने से पंप हाउस ठप

बुधवार रात 10 बजे जल संस्थान के डोंडाघाट में रखा ट्रांसफार्मर जल गया। इससे पंप हाउस की मोटरें नहीं चल सकीं और पूरी रात बिजली गुल होने से अपर और लोअर जोन की टंकियों में पानी नहीं भरा जा सका। नतीजतन, गुरुवार सुबह से ही लगभग 12 मोहल्लों में लोगों को नलों में पानी नहीं मिला।

टैंकरों से भी नहीं मिली राहत

टैंकरों से पानी मिलने की आस लगाए लोग सुबह से ही इंतजार करते रहे, लेकिन वाटर बॉक्स में टैंकर भरने वाली मोटर भी खराब हो गई थी। विभाग ने छोटे नल से पानी भरने की कोशिश की, लेकिन कुछ ही टैंकर भरे जा सके।

इन मोहल्लों में रहा पानी का संकट

लोअर जोन में चौबयाना, बड़ापुरा, बजरिया, और नदीपुरा में पूरे दिन पानी की आपूर्ति ठप रही। विष्णुपुरा, रैदासपुरा, खिरकापुरा, नारायणपुरा, और श्रद्धानंदपुरा में भी लंबे समय से पानी की आपूर्ति बाधित है। अपर जोन में गांधीनगर, नई बस्ती, सिविल लाइन, नेहरूनगर, आजादपुरा, और लेड़ियापुरा में भी लोगों को पानी नहीं मिला।

शाम तक बहाल हुई आपूर्ति

जल संस्थान के अधिकारियों ने तत्काल मरम्मत कार्य शुरू कराया और शाम तक बिजली आपूर्ति और मोटर ठीक कर ली गई। इसके बाद धीरे-धीरे पानी की आपूर्ति बहाल होनी शुरू हुई।

लोगों में रोष

लगातार बिगड़ती पेयजल आपूर्ति से लोगों में रोष है। लोगों का कहना है कि जल संस्थान लापरवाही बरत रहा है और समय रहते मरम्मत कार्य नहीं कर रहा है। जिसके कारण उन्हें बार-बार पानी की समस्या से जूझना पड़ रहा है।

जल संस्थान का दावा

जल संस्थान का दावा है कि गर्मी के कारण बिजली की मांग बढ़ रही है और इसी वजह से ट्रांसफॉर्मर जल गया। उन्होंने लोगों को आश्वासन दिया है कि भविष्य में ऐसी समस्या न हो, इसके लिए जरूरी कदम उठाए जाएंगे।

Hindi News/ Lalitpur / ललितपुर में जल संकट: ट्रांसफार्मर ब्लास्ट, मोटर फेल, 12 मोहल्लों में पानी के लिए हाहाकार

ट्रेंडिंग वीडियो