scriptWorld Cancer Day : कैंसर से प्रति मिनट हो रही 17 की मौत, बीमारी की पहचान ही बचाव है | World Cancer Day 2021 Cancer symptoms and treatment | Patrika News

World Cancer Day : कैंसर से प्रति मिनट हो रही 17 की मौत, बीमारी की पहचान ही बचाव है

locationललितपुरPublished: Feb 03, 2021 07:23:12 pm

Submitted by:

Hariom Dwivedi

World Cancer Day : स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि सही समय पर कैंसर की पहचान ही उसका इलाज है

cancer.jpg

विश्व स्वास्थ्य संगठन की रिपोर्ट के अनुसार हर एक मिनट में दुनिया में 17 लोगों की मौत सिर्फ कैंसर बीमारी के कारण होती है

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
ललितपुर. World Cancer Day. चार फरवरी को दुनिया भर में विश्व कैंसर दिवस मनाया जाता है। मकसद लोगों में बीमारी के प्रति जागरूकता लाना है। विश्व कैंसर दिवस की थीम ‘मैं हूं और रहूंगा’ है, जो वर्ष 2019 से 2021 तक यानी तीन साल के लिए रखी गयी है। कैंसर की थीम का मतलब है कि कैंसर पीड़ित व्यक्ति अपनी इच्छाशक्ति के जरिए इस जानलेवा बीमारी से जीत सकता है।

कैंसर अब लोगों के लिए नया नाम नहीं है। लगभग हर किसी ने इसका नाम सुना है और इस बीमारी से कई लोगों ने अपने करीबियों को खो दिया है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि सही समय पर कैंसर की पहचान उसका उचित इलाज है। क्योंकि इसका अभी तक कोई टीका या निश्चित इलाज इजाद नहीं हो पाया है।
विश्व स्वास्थ्य संगठन की रिपोर्ट के अनुसार हर एक मिनट में दुनिया में 17 लोगों की मौत सिर्फ कैंसर बीमारी के कारण होती है। वर्ष 2018 में भारत में करीब 11.57 लाख कैंसर के मामले सामने आये थे, जिनमें से करीब 7.84 लाख मौतें हुई थीं।

क्या है कैंसर की बीमारी
ललितपुर के अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. डी सी दोहरे का कहना है कि हमारा शरीर कोशिकाओं (सेल) से बना होता है। जब यह कोशिकाएं अनियंत्रित तौर पर बढ़ती हैं और पूरे शरीर में इस कदर फैल जाती हैं कि शरीर के बाकी अंगों को भी प्रभावित करने लगती हैं। ये कोशिकायें जिन हिस्सों को प्रभावित करती हैं, वहां पर ट्यूमर या गांठ बन जाती है, जिसे कैंसर कहते हैं।
जागरूक करती है संपूर्णा क्लीनिक
डॉ. दोहरे बताते हैं कि ललितपुर जिला महिला अस्पताल में संपूर्णा क्लीनिक संचालित की जाती हैं। यहां महिलाओं में गर्भाशय का कैंसर, स्तन कैंसर, ब्लड प्रेशर, डायबिटीज जैसी गैर संचारी बीमारियों के प्रति महिलाओं में जागरूकता फैलाई जाती है। साथ ही उन्हें यह भी बताया जाता है कि सही समय पर किस तरह से कैंसर रोग की पहचान करनी है।
गैर संचारी रोग के कंप्यूटर ऑपरेटर प्रमोद शर्मा ने बताया कि ललितपुर जिले में जनवरी 2020 से दिसम्बर 2020 तक संपूर्णा क्लीनिक में 460 महिलाओं की स्क्रीनिंग की गई है, जिनमें से 12 सर्वाइकल कैंसर पॉजिटिव पाई गईं है। इसके साथ ही 11 लोगों को क्रायोथेरेपी (जिसे ठंडी सिकाई भी कहते हैं) दी गई है। चार लोगों को इलाज के लिए रेफर किया गया है।
यह भी पढ़ें

जानलेवा है मुंह का कैंसर, ये लक्षण दिखें तो डॉक्टर को दिखाएं



अगर यह लक्षण हैं तो, सतर्क हो जाएं-
स्तन में गांठ या किसी भी तरह का बदलाव
आंत या मूत्राशय की आदतों में बदलाव या खून का आना
गले की खांसी जो काफी समय से बनी हो
शरीर में असामान्य रक्तस्त्राव या किसी पदार्थ का डिस्चार्ज
वजन में असामान्य उतार चढ़ाव
इन तरीकों से कर सकते हैं कैंसर से बचाव
धूम्रपान और तम्बाकू का सेवन न करें
अत्यधिक वज़न या मोटापे से बचें
अल्कोहल और फ़ास्ट फ़ूड से बचें
सुरक्षित यौन संबंध के तरीके अपनाएं
रोज़ कसरत करें और पोषाहार लें
नियमित हेल्थ चेकअप कराएं
अल्ट्रावायलेट किरणों से बचें
हेपेटाइटिस– बी और ह्यूमन पप्लिलोमा वायरस से प्रतिरक्षित रहें
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो