scriptसीएसआर पर कंपनियों ने नहीं किया लाभ का दो प्रतिशत खर्च | 1300 listed companies fail to meet mandatory 2% CSR spend | Patrika News

सीएसआर पर कंपनियों ने नहीं किया लाभ का दो प्रतिशत खर्च

Published: Jan 21, 2016 03:59:00 pm

इन कंपनियों के शुद्ध लाभ के आधार पर इन्हें कम से कम 12000 करोड़ रुपए सीएसआर पर खर्च करने थे

CSR

CSR

मुंबई। कंपनियों ने अपने कॉर्पोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व (सीएसआर) से मुंह मोड़ते हुए वित्त वर्ष 2014-15 में अपने शुद्ध लाभ का महज 1.35 प्रतिशत इस मद में खर्च किया, जबकि नए कंपनी कानून में कम से कम दो प्रतिशत लाभ को सीएसआर पर खर्च करना अनिवार्य है। बाजार विश्लेषण एवं साख निर्धारक एजेंसी क्रिसिल ने एक रिपोर्ट में कहा है कि छोटी कंपनियों के मुकाबले नियमों के उल्लंघन में बड़ी कंपनियां आगे रहीं। उसने बताया कि घरेलू शेयर बाजारों में सूचीबद्ध 3855 कंपनियों में लगभग 1300 कंपनी कानून 2013 के तहत ‘दो प्रतिशत सीएसआर’ वाले नियम के दायरे में आती हैं।

इन कंपनियों के शुद्ध लाभ के आधार पर इन्हें कम से कम 12000 करोड़ रुपए सीएसआर पर खर्च करने थे, लेकिन इन्होंने मात्र 6800 करोड़ रुपए ही खर्च किए। इस प्रकार उनका औसत सीएसआर खर्च 1.35 प्रतिशत रहा। कंपनी कानून में 500 करोड़ या इससे ज्यादा नेटवर्थ या 1000 करोड़ रुपए का कारोबार करने वाली अथवा कम से कम पांच करोड़ रुपए का शुद्ध मुनाफा कमाने वाली कंपनी को सीएसआर पर दो प्रतिशत खर्च करना होगा।

क्रिसिल फाउंडेशन के अध्यक्ष रामराज पाई ने कहा, ‘वित्त वर्ष 2014-15 में ज्यादा कारोबार करने वाली कंपनियों ने सीएसआर पर दो फीसदी से कम खर्च किया है। साथ ही 82 प्रतिशत सीएसआर खर्च शिक्षा एवं कौशल विकास, स्वास्थ्य एवं सेनिटेशन, ग्रामीण विकास परियोजना तथा पर्यावरण पर किए गए, जबकि इन चार के अलावा भी कई क्षेत्रों के लिए कानून अनुमति देता है। कंपनियों ने इनक्यूबेशन सेंटरो तथा शहीदों के परिवारों एवं सेना के पदक विजेताओं की मदद पर सबसे कम खर्च किए।’

रिपोर्ट के अनुसार सीएसआर खर्च में निजी कंपनियों का प्रदर्शन सरकारी कंपनियों से मामूली बेहतर रहा। साथ ही दिलचस्प बात यह रही कि प्रधानमंत्री राहत कोष में पैसे जमा कराने पर कर में 50 प्रतिशत की छूट के प्रावधान के बावजूद 90 प्रतिशत कंपनियों ने आपदाग्रस्त इलाकों तथा लोगों की मदद के लिए इस रास्ते की बजाय सीधे मदद करना बेहतर समझा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो