पाकिस्तान के बने आईलाइनर को लगाने से ऑस्ट्रेलिया के 3 बच्चे बीमार

ऑस्ट्रेलिया में तीन बच्चे पाकिस्तान के बने हाशमी ब्रांड आईलाइनर का प्रयोग करने से बीमार पड़ गए।

By: Saurabh Sharma

Published: 24 Jul 2018, 03:16 PM IST

नर्इ दिल्ली। पाकिस्तान वैसे तो अपने कर्इ उत्पदाें के लिए काफी मशहूर हैं। कर्इ पाकिस्तानियों कंपनियों का डंका दुनिया भर में बजता है। एेसा ही एक उत्पाद है काजल। पाकिस्तान से काजल का निर्यात अमरीका, युरोप, आॅस्ट्रेलिया आैर कर्इ देशों में होता है। लेकिन इस बार जो मामला सामने आया है वो पाकिस्तान की साख के लिए अच्छा नहीं है। क्योंकि आॅस्ट्रेलिया में पाकिस्तानी काजल लगाने से बच्चे बीमार हो गए हैं। जिसके बाद से पाकिस्तान के इस प्राॅडक्ट को लेकर काफी चर्चाएं शुरू हो गर्इ हैं।

इस ब्रांड का काजल लगाने से बच्चे हुए बीमार
ऑस्ट्रेलिया में तीन बच्चे पाकिस्तान के बने हाशमी ब्रांड आईलाइनर का प्रयोग करने से बीमार पड़ गए। अधिकारियों ने कहा कि कि यह आईलाइनर दूषित सीसा से बना हुआ था। बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, न्यू साउथ वेल्स राज्य सरकार ने उत्पादों को लेकर एक जन स्वास्थ्य अलर्ट जारी किया है।

84 फीसदी सीसा
सरकार ने कहा, "काजल कॉस्मेटिक में 84 फीसदी सीसे के साथ साथ अन्य हानिकारक धातु पाई गई है। यह उत्पाद वैध रूप से आयात किए गए हैं लेकिन इसमें खतरनाक भ्रामक पैकेजिंग की गई है।" अधिकारियों ने कहा, "हाशमी कोह्ल असवाद और हाशमी सुरमी विशेष कॉस्मेटिक कुछ विशिष्ट दुकानों पर बिकते हैं, जो सिडनी में भारतीय व पाकिस्तानी वस्तुओं का भंडार करते हैं।"

पाकिस्तान के लिए शर्म की बात
विनियमन का निरीक्षण करने वाले राज्य के मंत्री मैट कीन ने कहा कि कुछ उत्पादों की पैकेजिंग पर विशेष रूप से कहा गया है कि इसमें सीसा मौजूद नहीं है जो कि काफी शर्म की बात है। चिकित्सकों ने बीमार बच्चों के खून में सीसा पाए जाने के बाद चिंता व्यक्त की थी।

साख को लगा बट्टा
पाकिस्तानी कंपनी की लाइनर की वजह से तीन बच्चों के बीमार होने के बाद पाकिस्तान आैर उनके उत्पाद की साख को बट्टा लगा है। जहां एक आेर पूरी दुनिया की नजर पाकिस्तान में होने चुनावों पर गड़ी हुर्इ हैं, वहीं इस घटना की वजह से एंटी पाकिस्तानी देशों को पाकिस्तान की आलोचना करने का भी मौका मिल गया है।

Show More
Saurabh Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned