scriptअलीबाबा ने लिस्टिंग के दिन ही बाजार से जुटाए 80 हजार करोड़ रुपए, शेयर में जोरदार उछाल | Alibaba IPO performed well in first day Listing | Patrika News

अलीबाबा ने लिस्टिंग के दिन ही बाजार से जुटाए 80 हजार करोड़ रुपए, शेयर में जोरदार उछाल

Published: Nov 28, 2019 08:23:31 am

Submitted by:

manish ranjan

Alibaba Ipo की शानदार लिस्टिंग
पहले दिन ही बाजार से जुटाए 80 हजार करोड़ रुपए

alibaba.jpg

Alibaba IPO performed well in first day in Listing

नई दिल्ली। चीन की दिग्गज ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा ( alibaba ) हांगकांग के बाजार में लिस्ट हो गई है। कंपनी ने लिस्टिंग के पहले दिन ही बाजार से 80000 करोड़ रुपए जुटा लिए हैं। इसमें खास बात यह है कि हांगकांग में मंदी का दौर चल रहा है। लेकिन मंदी के बावजूद कंपनी ने शानदार प्रदर्शन करते हुए पहले दिन ही शेयर में 6.6 फीसदी का उछाल दर्ज किया गया है।
22.5 डॉलर था इश्यू प्राइस

अलीबाबा के IPO का इश्यू प्राइस 176 हांगकांग डॉलर यानी करीब 22.5 डॉलर था। मंगलवार को कंपनी के शेयर में 11 अंकों की बढ़त आई, जिसके बाद ये 187.60 हांगकांग डॉलर पर बंद हुआ। वहीं दूसरे दिन यानी बुधवार को अलीबाबा का शेयर 190.39 के स्तर पर खुला। हांगकांग शेयर बाजार में अलीबाबा ने अपने आईपीओ के जरिए 80 हजार करोड़ रुपये जुटाए हैं। कंपनी की ओर से ओवर अलॉटमेंट यानी और शेयर जारी करने पर आईपीओ का वैल्युएशन बढ़कर 93 हजार करोड़ के करीब पहुंच जाएगा।
साल का सबसे बड़ा IPO

आपको बता दें कि अलीबाबा का IPO इस साल का अबतक का सबसे बड़ा IPO है। सऊदी अरब की सऊदी अरामको का आईपीओ भी दिसंबर के पहले हफ्ते में आने वाला है। बाजार के जानकारों के मुताबिक अरामको दुनिया का सबसे बड़ा IPO हो सकता है। लेकिन अलीबाबा ने अपना IPO पहले लिस्ट करके फिलहाल सऊदी अरामको को पीछे छोड़ दिया है।
Uber ने डुबाए थे 4580 करोड़ रुपए

Alibaba के आईपीओ का इंतजार लंबे समय से चल रहा था, खासकर मई के महीने में जब बेहद ही ताम-झाम से उबर का IPO मार्केट में आया था लेकिन उसका उतना ही खराब प्रदर्शन रहा। उबर के आईपीओ से निवेशकों के 4580 करोड़ रुपए डूब गए थे। इसिलए बाजार के जानकारों की नजर अलीबाबा के IPO पर थी। लेकिन अलीबाबा ने पहले दिन ही बेहतरीन प्रदर्शन से बता दिया कि उबर की रणनीति और अलीबाबा की रणनीति में अंतर है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो