scriptभारत में Amazon के प्रदर्शन पर कंपनी के CEO जेफ बेजोस ने जतार्इ खुशी, कहा- हमारा प्रदर्शन उम्दा | Amazon CEO says our progress in india is energising on 5 years in indi | Patrika News

भारत में Amazon के प्रदर्शन पर कंपनी के CEO जेफ बेजोस ने जतार्इ खुशी, कहा- हमारा प्रदर्शन उम्दा

locationनई दिल्लीPublished: Jun 07, 2018 11:06:19 am

Submitted by:

Ashutosh Verma

अमेजन के संस्थापक आैर सीर्इआे जेफ बेजोस ने बुधवार को भारत में अपने कारोबार के 5 साल पूरा होने पर ग्राहकों के लिए एक खत लिखा हैं।

Jeff Bezos

भारत में Amazon के प्रदर्शन पर कंपनी के CEO जेफ बेजोस ने जतार्इ खुशी, कहा- हमारा प्रदर्शन उम्दा

नर्इ दिल्ली। अमेजन के संस्थापक आैर सीर्इआे जेफ बेजोस ने बुधवार को भारत में अपने कारोबार के 5 साल पूरा होने पर ग्राहकों के लिए एक खत लिखा हैं। अमेजन इंडिया वेबसाइट के हाेमपेज पर अपने खत में जेफ बेजोस ने भारतीय ग्राहकों को संबोधित किया। बेजाेस ने कहा कि, ‘पिछले पांच साल में भारत के र्इ-काॅमर्स सेक्टर का दौर ‘स्फूर्तिदायक’ रहा है।’ उन्होंने कहा कि, ‘हमने 5 जून 2013 को भारत में अपने सफर की शुरुआत की थी। हमारा लक्ष्य था कि हम भारत में आॅनलाइन खरीदारी को पूरी तरह से बदल दें।’


आैर क्या कहा बेजोस ने…

बेजोस ने खत में आगे कहा कि, “इन पांच सालों में हमारा प्रदर्शन बहुत उम्दा रहा है। हमने अपने सफर में पांच साल पूरा कर लिया है। लेकिन अमेजन में जैसा की हम कहते हैं, ये हमारे लिए अभी भी पहले दिन जैसा है। हम अपने प्रदर्शन से खुश है आैर भविष्य में भी आने वाले मौकों पर हम इसे कायम रखेंगे।” अपने बातों में बेजोस ने भारतीय बाजार में अपने ग्रोथ से जुड़े कर्इ बातों का भी जिक्र किया, जैसे सेलर एंड कस्टमर एडिशन, डिलीवरी इन्फ्रास्ट्रक्चर, अमेजन किंडल आदि।


वाॅलमार्ट आैर फ्लिपकार्ट को कड़ी प्रतिस्पर्धा देने की तैयारी

भारतीय बाजार में देसी र्इ-काॅमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट से प्रतिस्पर्धा करने वाली अमेजन ने कर्इ बड़े निवेश किए हैं। बेजोस ने भारत में 5 बिलियन डाॅलर(करीब 330 अरब रुपए) निवेश की बात कही थी। अब भारत में वाॅलमार्ट के कदम रखने के बाद ये प्रतिस्पर्धा आैर कड़ी होने वाली है। वाॅलमार्ट ने पिछले महीने ही फ्लिपाकर्ट में 77 फीसदी हिस्सेदारी खरीदी थी।


अमेजन का भारत में बड़ी निवेश करने की तैयारी

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो आने वाले दिनों में अमेजन भारतीय बाजार में 2 अरब डाॅलर(करीब 122 अरब ) का अौर निवेश करने वाली है। हालांकि कंपनी ने अभी तक इसपर कोर्इ टिप्पणी नहीं किया है। पिछले कुछ सालों से अमेजन भारत में अपने कर्इ इकाइयों में निवेश कर रहा है। कंपनी अपने वेयरहाउस, लाजिस्टिक्स आैर प्रोडक्ट एसाॅर्टमेंट को आैर मजबूत करने के लिए करेगी। हाल ही में हुए इन्वेस्टर्स काॅल के दौरान कंपनी के मुख्य वित्तीय अधिकारी(सीएफआे) ब्रायन आेलसाव्की ने कहा था कि, कंपनी भारत में निवेश जारी रखेगी क्योंकि यहां र्इ-काॅमर्स सेक्टर में तेजी देखने को मिल रहा है। इसके साथ कंपनी मार्केटिंग आैर प्रोमोशन पर काफी पैसे खर्च कर रही है।

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो