scriptअमरीका की इन कंपनियों पर मंडरा रहा संकट, भारत में घूस देने का लगा आरोप | american company may face panelty for giving ingestion | Patrika News

अमरीका की इन कंपनियों पर मंडरा रहा संकट, भारत में घूस देने का लगा आरोप

Published: Apr 16, 2019 12:41:35 pm

Submitted by:

Shivani Sharma

अमरीका की कई दिग्गज कंपनियों पर इस समय संकट मंडरा रहा है
कंपनियों पर घूस देने का आरोप लगा है
इसमें देश की कई दिग्गज कंपनियां शामिल हैं

indian company

अमरीकी की इन कंपनियों पर भारत में मंडरा रहा संकट, घूस देने का लगा आरोप

नई दिल्ली। अमरीका की कई दिग्गज कंपनियों पर इस समय संकट मंडरा रहा है। भारत में कई अमरीकी कंपनियों पर घूस देने का आरोप लगा है। इस मामले का खुलासा जांच के दौरान हुआ है। कैब एग्रीगेटर ऊबर ने पिछले हफ्ते इनिशियल पब्लिक ऑफरिंग ( आईपीओ ) प्रॉस्पेक्टस में जानकारी देते हुए बताया कि अमरीका की कई कंपनियां भारत में घूस देती हैं, जिसका खुलासा यूएस डिपार्टमेंट ऑफ जस्टिस की जांच में हुआ है।


कंपनी पर लगा था जुर्माना

दिग्गज आईटी कंपनी कॉग्निजेंट पर भी भारत में घूस देेने का आरोप लगा था, जिसके बाद कंपनी ने यूएस सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन को 2.8 करोड़ डॉलर का जुर्माना दिया था। आपको बता दें कि आईटी कंपनी ने भारत में अपना नया ऑफिस कैंपस बनाने के लिए रिश्वत दी थी, जिसकी वजह से कंपनी को जुर्माना देना पड़ा था। यह कैंपस लार्सन एंड टुब्रो (एलएंडटी) ने बनाया था।

 

ऊबर पर भी लग सकता है जुर्माना

इसके अलावा इसमें कैब कंपनी ऊबर का भी नाम शामिल है। ऊबर को भी भारी जुर्माना देना पड़ सकता है। कंपनी ने कहा है, ‘जांच चल रही है और हम इसमें डीओजे के साथ सहयोग कर रहे हैं। इस मामले में हम पर देनदारी बन सकती है। अगर ऐसा होता है तो इससे हमारे बिजनस पर बुरा असर पड़ेगा। हमारी फाइनैंशल कंडीशन और ऑपरेटिंग रिजल्ट पर भी इसका बुरा असर हो सकता है।’ कंपनी ने जांच के बारे में विस्तार से जानकारी नहीं दी है।


2016 से हो रही है कार्रवाई

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक यह रिश्वत एलएंडटी ने कॉग्निजेंट की ओर से दी थी इसलिए कॉग्निजेंट पर करोड़ों रुपए का जुर्माना लगाया गया था, लेकिन एलएंडटी ने बताया कि यह आरोप गलत है। साल 2016 के बाद से ही इन कंपनियों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है। इनमें एंब्रेयर, फॉर्च्यून 500 में शामिल मेडिकल टेक्नोलॉजीज फर्म स्ट्राइकर कॉर्प और हेल्थकेयर कंपनी एलेर इंक शामिल हैं।


एफसीपीए कानून के तहत लगा जुर्माना

आपको बता दें कि ये सभी कंपनियां अमरीका के फॉरेन करप्ट प्रैक्टिसेज ऐक्ट ( एफसीपीए ) के दायरे में आई हैं। अमरीका के इस कानून में बताया गया है कि कोई भी कंपनी विदेशों में रिश्वत नहीं दे सकती है और अगर कोई भी ऐसा करता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। एफसीपीए उन विदेशी कंपनियों पर भी लागू होता है, जिनका अमरीका में बड़ा कारोबार है। जैसे कि कॉग्निजेंट अमरीका में भी लिस्टेड है और उसका भारत व अमरीका दोनों ही जगहों पर काफी फैला हुआ कारोबार है।


इन कंपनियों पर भी हो चुकी है कार्रवाई

इस तरह के कई मामले पहले भी सामने आ चुके हैं। साल 2000 से 2015 के बीच रेगुलेटर ने इस कानून के उल्लंघन के मामलों में 10 कंपनियों की पड़ताल की है। इनमें कई कंपनियां शामिल थी, जिसमें सत्यम कंप्यूटर सर्विसेज का मामला सबसे बड़ा था। वह कई साल तक अपना मुनाफा फर्जी तरीके से अधिक दिखाती आ रही थी।

Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार,फाइनेंस,इंडस्‍ट्री,अर्थव्‍यवस्‍था,कॉर्पोरेट,म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News App.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो