Jony Ive ने छोड़ा Apple कंपनी, अपने डिजाइन से दुनिया को कायल करने के लिए मशहूर

Jony Ive ने छोड़ा Apple कंपनी, अपने डिजाइन से दुनिया को कायल करने के लिए मशहूर

Ashutosh Kumar Verma | Updated: 28 Jun 2019, 06:13:47 PM (IST) कॉर्पोरेट

  • LoveForm नाम से खुद की कंपनी बनाएंगे Jony Ive
  • Apple को अपने क्लाइंट्स की लिस्ट में कर सकते हैं शामिल।
  • कंपनी ने बयान जारी कर दी जानकारी।

नई दिल्ली। अमरीकी टेक कंपनी एप्पल ( Apple ) में डिजाइन के लिए दुनियाभर में मशहूर चीफ डिजाइन ऑफिसर Jony Ive अब कंपनी से इस्तीफा दे रहे हैं। जाॅनी एप्पल के साथ बीते दो दशक से भी अधिक समय से जुड़े रहे। इस दौरान उन्होंने apple iphone और iMac desktop समेत एप्प्ल के कई प्रोडक्ट्स को डिजाइन किया। हालांकि, जाॅनी इव एप्पल इंक ( apple inc ) छोड़ने के बाद कोई अन्य कंपनी से नहीं जुड़ने वाले हैं। उन्होंने कहा है कि वो खुद की डिजाइन कंपनी बनाए जिसका नाम LoveForm होगा।

जाॅनी के इस्तीफे के बाद एप्पल के लिए अच्छी बात यह है वो कंपनी के लिए बाहर से ही काम करते रहेंगे। कयास तो यह भी लगाया जा रहा कि नई कंपनी बनाने के बाद वो एप्पल को अपने क्लाइंट्स की लिस्ट में भी शुमार करें। मौजूदा समय में वो दुनिया के सबसे अधिक पाॅपुलर प्रोडक्ट डिजाइनर हैं।

यह भी पढ़ें - Air India को बचाने के लिए मोदी सरकार का नया प्लान, बेचेगी 76 फीसदी हिस्सेदारी

एप्पल ने अपने बयान में दी जानकारी

Jony Ive ने साल 1992 में डिजाइन डिविजन के मेंबर के तौर पर एप्पल ल्वाइन किया था। द वर्ज की एक रिपोर्ट के मुताबिक, जब एप्पल में स्टीव जाॅब्स की वापसी बतौर सीनियर वाइस प्रेसीडेंट ऑफ इंडस्ट्रियल डिजाइन के तौर पर हुई थी तब जाॅनी ने जाॅब्स के साथ भी काम किया। उस दौरान उन्होंने iPad और Macbook Air के डिजाइन में भी रहा। एप्पल इंक ने अपने एक बयान में कहा है, Apple आज घाेषणा कर रहा है कि कंपनी के चीफ डिजाइन ऑफिसर Sir Jony Ive कंपनी काे एम्प्लाॅइड के तौर पर छोड़ रहे हैं और एक स्वतंत्र कंपनी तैयार कर रहे हैं। वो एप्पल को अपने क्लाइंट के ताैर पर रखेंगे। वो अपना पर्सनल प्रोजेक्ट्स पर काम करते हुए नई कंपनी में वो ऐपल के प्रोजेक्ट्स पर नजदीकी से काम करते रहेंगे"

यह भी पढ़ें - Microsoft के संस्थापक Bill Gates ने कहा- नहीं करता ये गलती तो होता 27.71 लाख करोड़ का फायदा

iPhone के टच स्क्रीन और बटन जैसे फीचर्स पर कर चुके हैं काम

जिस प्रकार स्टीव जाॅब्स को दुनिया बदलने की खाजिर अपने विजनरी आइडिया के लिए जाना जाता है, ठीक उसी प्रकार जाॅनी को आइडिया को डिजाइन में तब्दील करने और ग्राहकों को कायल करने के लिए जाना जाता है। iPhone में टच स्क्रीन और बटन जैसे महत्वपूर्ण फीचर्स जाॅनी इव की ही देन है। साल 2012 में उन्होंने एप्पल ह्यूमन इंटरफेस प्रोजेक्टेड के इनचार्ज के तौर पर भी काम किया। वो एप्पल के हार्डवेयर और साॅफ्टवेयर डिजाइनर के तौर पर भी कंपनी को योगदान दिया।

Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार, फाइनेंस, इंडस्‍ट्री, अर्थव्‍यवस्‍था, कॉर्पोरेट, म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें Patrika Hindi News App.

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned