एप्पल के सीर्इआे टिम कुक की सैलरी बढ़ने के बाद भी डूबी कंपनी की लुटिया, हुआ इतना बड़ा नुकसान

एप्पल के सीर्इआे टिम कुक की सैलरी बढ़ने के बाद भी डूबी कंपनी की लुटिया, हुआ इतना बड़ा नुकसान

Manish Ranjan | Publish: Jan, 09 2019 02:53:38 PM (IST) कॉर्पोरेट

साल 2018 जहां कई अरबपतियों के लिए बुरा साबित हुआ। वहीं कई अरबपति ऐसे भी हैं जिनके लिए ये साल बेहद ही शानदार साबित हुआ और उन्हें करोड़ों का फायदा हुआ।

नई दिल्ली। साल 2018 जहां कई अरबपतियों के लिए बुरा साबित हुआ। वहीं कई अरबपति ऐसे भी हैं जिनके लिए ये साल बेहद ही शानदार साबित हुआ और उन्हें करोड़ों का फायदा हुआ। इन्हीं में से एक हैं एप्पल के सीआईओ टिम कुक । टिम के लिए ए साल 2018 काफी अच्छा रहा है। इस साल टिम की ना सिर्फ सैलरी में बढ़ोतरी हुई हैं। बल्कि उनकी सालाना कमाई 957 करोड़ रुपये से ज्यादा तक पहुंच गई ।

22 प्रतिशत तक बढ़ी टिम कुक की सैलरी

कपंनी ने पिछले साल टिम की सैलरी तकरीबन 22 प्रतिशत तक बढ़ाई हैं। साथ ही 2018 में टिम को 1.2 करोड़ डॉलर यानी 84 करोड़ रुपए तक का बोनस दिया है। एपप्ल ने खुद इस बात की जानकारी सिक्यॉरिटीज और ऐक्सजेंज कमीशन को दी है। कंपनी की दी गई जानकारी के मुताबिक बीते साल 29 सितंबर तक टिम को सैलरी के तौर पर 30 लाख डॉलर यानी 21 करोड़ रुपए मिले हैं। इसी के साथ टिम को 12.1 करोड़ डॉलर यानी 847 करोड़ रुपए के वैल्यू के शेयर भी मिले हैं। टिम को अन्य भत्तों के रुप में 6.82 लाख डॉलर यानी 4.77 करोड़ रुपए मिले हैं।

अखबार बेचकर चलाते थे घर

आपको बता दें कि एक समय था जब टिम कुक अखबार बेचकर अपने घर का खर्च चलाते थे। इसके अलावा, उन्होंने अपनी मां के साथ फॉर्मेसी में काम किया, लेकिन उनकी चाहत ऊपर उठने और बड़ा बनने की थी। अपनी इसी सोच के साथ उन्होंने मेहनत की और आज वो दुनिया की बेहतरीन टेक कंपनी एप्पल के सीईओ हैं।

एप्पल के शेयर 10 प्रतिशत तक गिरे

टिम कुक की सैलरी बढ़ोतरी की खबर सामने आने के बाद से निवेशक हड़बड़ाए हुए हैं। क्योंकि इस खबर के आने के तुरंत बाद बुधवार के पहले सेशन में एप्पल के शेयर 10 प्रतिशत गिर गए। इतना ही नहीं यह कंपनी के लिए 2013 के बाद का सबसे बुरा दिन रहा है।

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned