मुंबई और दिल्‍ली-एनसीआर से ज्‍यादा मिलती है इस शहर में सैलरी, जानकर रह जाएंगे हैरान

मुंबई और दिल्‍ली-एनसीआर से ज्‍यादा मिलती है इस शहर में सैलरी, जानकर रह जाएंगे हैरान

Saurabh Sharma | Publish: Apr, 17 2018 11:38:25 AM (IST) कॉर्पोरेट

रैंडस्टैड इंडिया की शोध व विश्लेषण शाखा रैंडस्टैड इनसाइट ने शहरों और उद्योगों के मुताबिक सालाना वेतन पर शोध किया है।

नई दिल्‍ली। छोटे शहरों से लोग दिलली-एनसीआर और मुंबई में अच्‍छी नौकरी का सपना लेकर आते हैं। उन्‍हें लगता है इन शहरों में नौकरी करने से उनके दिन बदल जाएंगे और उनकी सैलरी की भी कोई दिक्‍कत नहीं होगी। आप ऐसा सोचते हैं तो आप गलत है। क्‍योंकि सैलरी देने के मामले में मुंबई और दिल्‍ली–एनसीआर देश के दो शहरों से काफी पीछे हैं। इस बात का खुलासा रैंडस्टैड इंडिया की शोध व विश्लेषण शाखा रैंडस्टैड इनसाइट में खुलासा हुआ है।

इस क्षेत्र में मिलती है सबसे ज्‍यादा सैलरी
रैंडस्टैड इंडिया की शोध व विश्लेषण शाखा रैंडस्टैड इनसाइट के मुताबिक मुताबिक, फार्मा तथा स्वास्थ्य उद्योग के पेशेवरों को भारत में सर्वाधिक वेतन मिलता है और सभी स्तरों व कार्यों में इनका औसत सालाना सीटीसी 9.6 लाख रुपए है। वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) के लागू होने से इसका क्रियान्वयन व पालन करने के लिए इसके विशेषज्ञों की मांग में तेजी आई है और यह देश का दूसरा सर्वाधिक वेतन देने वाला क्षेत्र बन गया है, जिसमें औसत सालाना वेतन 9.4 लाख रुपए है।

इंफ्रास्ट्रक्चर, रियल एस्टेट हुए पीछे
तेज खपत उपभोक्ता वस्तु (एफएमसीजी) उद्योग तीसरा सर्वाधिक वेतन देने वाला उद्योग बन गया है। इस क्षेत्र में 9.2 लाख रुपए का सालाना औसत वेतन यानी सीटीसी मिलता है। सूचना एवं प्रौद्योगिकी (आईटी) क्षेत्र की बात करें तो इसमें प्रोफेशनल्‍स को औसत सालाना सीटीसी 9.1 लाख रुपए मिल रही है। वहीं इंफ्रास्ट्रक्चर, रियल एस्टेट तथा निर्माण क्षेत्र पीछे की ओर खिसक गए हैं। इन क्षेत्रों में 9 लाख रुपए की औसतन सालाना सीटीसी मिल रही है।

इन क्षेत्रों के अनुभवियों को मिलता है अधिक वेतन
वहीं दूसरी ओर कुछ नौकरियां ऐसी भी हैं, अगर आपका अनुभव उन नौकरियों में ज्‍यादा है तो आपका वेतन बाकी नौकरियों से बेहतर होता है। विशेषज्ञ चिकित्सक इस सूची में सबसे ऊपर हैं। 6 से 10 साल के अनुभव वाले विशेषज्ञ चिकित्सकों का औसत सालाना सीटीसी 18.4 लाख रुपए है, जिसके बाद सॉल्यूशन आर्किटेक्ट का 15.1 लाख रुपए, प्रोडक्ट इंजीनियरिंग विशेषज्ञों को 14.8 लाख रुपए और ब्लॉकचेन प्रौद्योगिकी विशेषज्ञों का औसत सालाना सीटीसी 14.6 लाख रुपए है।

इस शहर में मिलता है सबसे अधिक वेतन
रिपोर्ट में शहरों का भी वर्गीकरण किया गया है। जिस शहर में सबसे ज्‍यादा वेतन मिलता है उसका नाम बंगलूरू है। ताज्‍जुब की बात तो ये है कि इस फेहरिसत में दिल्‍ली-एनसीआर और मुंबई का नाम भी पुणे से नीचे है। उसके बाद चेन्‍नई, हैदराबाद और कोलकाता नाम आता है। अगर आंकड़ों पर बात करें तो बंगलूरू में सालाना औसल सीटीसी 10.8 लाख रुपए हैं। वहीं दिल्‍ली एनसीआर 9.9 लाख रुपए और मुंबई में 9.2 लाख रुपए हैं।

इन शहरों में मिलती सालाना सीटीसी

शहर औसतन सालाना वेतन
बंगलूरू 10.8 लाख रुपए
पुणे 10.3 लाख रुपए
एनसीआर 9.9 लाख रुपए
मुंबई 9.2 लाख रुपए
चेन्नई 8.0 लाख रुपए
हैदराबाद 7.9 लाख रुपए
कोलकाता 7.2 लाख रुपए
Ad Block is Banned