अपने ट्वीट से भारत में बवाल खड़ा करने वाली रिहाना के बारे में बड़ा खुलासा, खड़ा हो सकता है नया विवाद

  • पॉप सिंगर रिहाना की फेंटी ब्यूटी ब्रांड ने किया एक बड़ा खुलासा
  • बाल श्रम के लिए अपने सप्लायर्स का ऑडिट नहीं करती कंपनी

By: Saurabh Sharma

Updated: 05 Feb 2021, 05:05 PM IST

नई दिल्ली। पॉप सिंगर रिहाना की फेंटी ब्यूटी ब्रांड ने एक खुलासा किया है कि वह बाल श्रम के लिए अपने सप्लायर्स का ऑडिट नहीं करती है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार फेंटी ब्यूटी ने कहा कि यह उम्मीद करती है कि सप्लायर्स आचार संहिता का पालन कर रहे हैं ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि सप्लाई में शामिल सामग्री गुलामी और मानव तस्करी से संबंधित सभी मानदंडों का पालन करती है।

कहां से शुरू हुआ विवाद
विवाद कैलिफोर्निया कोड की पृष्ठभूमि में प्रकाश में आया है। आपूर्ति कानून में पारदर्शिता को लागू करने में, कैलिफोर्निया लेजिस्लेचर ने पाया कि गुलामी और मानव तस्करी राज्य, संघीय और अंतर्राष्ट्रीय कानून के तहत अपराध हैं, कैलिफोर्निया राज्य में और अमेरिका सहित हर देश में गुलामी और मानव तस्करी मौजूद है और तथ्य यह है कि ये अपराध अक्सर छिपाकर होते हैं और इन्हें उजागर करना और ट्रैक करना मुश्किल होता है। लेजिस्लेचर ने यह भी पाया कि उपभोक्ता और व्यवसाय माल और उत्पादों की खरीद के माध्यम से अनजाने में इन अपराधों को बढ़ावा दे रहे हैं और सार्वजनिक रूप से उपलब्ध खुलासे नहीं हैं, उपभोक्ताओं के लिए गुलामी और तस्करी के दाग से मुक्त उत्पादों की आपूर्ति करने वाली कंपनियों की पहचान करना मुश्किल है।

खुदरा विक्रेता और निर्माता से जानकारी देने को कहा
आपूर्ति श्रृंखला अधिनियम के तहत पारदर्शिता पास करने में, कैलिफोर्निया राज्य ने कहा कि बड़े खुदरा विक्रेता और निर्माता उपभोक्ताओं को उनकी आपूर्ति श्रृंखलाओं से दासतां और मानव तस्करी के उन्मूलन के प्रयासों के बारे में जानकारी प्रदान करें, उपभोक्ताओं को खरीदने के तरीके के बारे में शिक्षित करें, जो जिम्मेदारी से अपनी आपूर्ति श्रृंखलाओं का प्रबंधन करते हैं और गुलामी और मानव तस्करी के पीडि़तों के जीवन को सुधारें।

जारी हुए मानदंड
उपभोक्ताओं को महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने के लिए कैलिफोर्निया ने कुछ कंपनियों द्वारा जानकारी भरे पोस्ट करने को अनिवार्य कर दिया। एक कंपनी को कानून के अधीन कुछ मानदंडों को पूरा करना होगा। ये मानदंड हैं :
(1). अपने टैक्स रिटर्न में खुद को खुदरा विक्रेता या मैन्युफैक्चरर के रूप में दिखाएं।
(2). कैलिफोर्निया में 'व्यापार करने' के लिए कानूनी आवश्यकताओं को पूरा करें।
(3). वार्षिक विश्वव्यापी सकल प्राप्तियां 100,000,000 डॉलर से अधिक हो।
(4). कानून के अंतर्गत कंपनी को अपनी वेबसाइट या वेबसाइट नहीं होने पर लिखित डिस्क्लोजर के माध्यम से आपूर्ति श्रृंखलाओं के भीतर मानव तस्करी के उन्मूलन के प्रयासों के बारे में जानकारी का खुलासा करने की आवश्यकता होती है।
(5). सत्यापन, ऑडिट, प्रमाणीकरण, आंतरिक जवाबदेही, और प्रशिक्षण में कंपनियों को आपूर्ति चेन में पारदर्शिता के अधीन अपने प्रयासों की सीमा का खुलासा करना चाहिए।
(6). मानव तस्करी और गुलामी के जोखिमों का मूल्यांकन और पता करने के लिए उत्पाद आपूर्ति श्रृंखलाओं के सत्यापन में शामिल होगा। यदि थर्ड पार्टी द्वारा सत्यापन नहीं किया गया है तो डिस्क्लोजर करना होगा।

Show More
Saurabh Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned