script

Videocon-ICICI Loan Case: सीबीआर्इ ने राजीव कोचर, न्यूपाॅवर के निदेशकों से की पूछताछ

locationनई दिल्लीPublished: Apr 09, 2018 08:49:20 am

Submitted by:

Ashutosh Verma

वीडियोकॉन समूह के प्रमुख वेणुगोपाल धूत के करीबी सहयोगी उमानाथ वैकुंठ नायक व महेश चंद्र पुगलिया न्यूपॉवर के निदेशक हैं।

Rajiv Kochhar

नर्इ दिल्ली। केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने रविवार को आईसीआईसीआई बैंक की प्रबंध निदेशक व मुख्य कार्यकारी अधिकारी चंदा कोचर के देवर राजीव कोचर व न्यूपॉवर रिन्यूएबल्स प्राइवेट लिमिटेड के दो निदेशकों से 2012 में वीडियोकॉन समूह को 3,250 करोड़ रुपये का कर्ज दिए जाने से जुड़े मामले में पूछताछ की। वीडियोकॉन समूह के प्रमुख वेणुगोपाल धूत के करीबी सहयोगी उमानाथ वैकुंठ नायक व महेश चंद्र पुगलिया न्यूपॉवर के निदेशक हैं। न्यूपॉवर कंपनी को चंदा कोचर के पति दीपक कोचर व धूत ने दिसंबर 2008 में बनाया था।

ये भी पढ़ें – दीपक काेचर पर कसा शिकंजा, CBI के बाद अब IT ने भेजा नाेटिस

राजीव कोचर से लगातार चौथे दिन पूछताछ

इन सभी से सीबीआई के ब्रांद्रा स्थित कार्यालय में पूछताछ की गई। मामले में राजीव कोचर से रविवार को लगातार चौथे दिन पूछताछ की गई, जबकि पुगलिया से लगातार दूसरे दिन पूछताछ हुई। हालांकि, सीबीआई ने नायक से मामले में उसकी परामर्श सेवाओं के प्रस्ताव देने की भूमिका की जांच के लिए पहली बार पूछताछ की। सीबीआई यह जांच कर रही है कि क्या नायर ने वीडियोकॉन समूह को सेवाएं दी थीं।

ये भी पढ़ें – राजीव काेचर, धूत के करीबियाें से हाे रही पूछताछ

पुगलिया देता था कंपनी को परामर्श सेवाआें को प्रस्ताव

पुगलिया से वीडियोकॉन समूह के पूर्व में कर्मचारी रहने के मुद्दे को लेकर भी पूछताछ की गई और वह कंपनी को अक्सर परामर्श सेवाओं का प्रस्ताव देता था।सीबीआई सूत्रों ने कहा कि पूछताछ के दौरान नायक व पुगलिया का आमना-सामना कराया गया। एजेंसी के अधिकारियों के अनुसार, दोनों से कर्ज के पुनर्गठन को लेकर राजीव की सिंगापुर स्थित कंपनी एविस्ता एडवाइजरी की भूमिका के बारे में भी पूछताछ की गई।

ये भी पढ़ें – शुरू कर रहे खुद का बिजनेस ताे ये किताबें करेंगी आपकी मदद

शनिवार को भी हुआ था राजीव कोचर से घंटो पूछताछ

उनसे आईसीआईसीआई बैंक से वीडियोकॉन को कर्ज हासिल करने में पुगलिया द्वारा की गई मदद के बारे में पूछा गया, जो कि भारतीय स्टेट बैंक की अगुवाई वाले 20 बैंकों के संघ द्वारा वीडियोकॉन समूह को दिए गए 40,000 करोड़ रुपये के कर्ज का हिस्सा था। सीबीआई ने मामले में गुरुवार व शुक्रवार, शनिवार को भी राजीव कोचर से घंटों पूछताछ की थी। एजेंसी ने 2012 में बैंकों के संघ के हिस्से के तौर पर आईसीआईसीआई बैंक द्वारा समूह को कर्ज मंजूर करने में किसी भी प्रकार की गड़बड़ी निर्धारित करने के लिए दीपक कोचर, वीडियोकॉन समूह के अधिकारियों व अन्य के खिलाफ एक प्राथमिकी जांच दर्ज की है।

ट्रेंडिंग वीडियो