डेनियल झांग होंगे एशिया की सबसे बड़ी र्इ-काॅमर्स कंपनी अलीबाबा के नए सीर्इआे

डेनियल झांग चीन की ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा के मुख्य कार्यकारी (सीईओ) होंगे। वह इसके सहसंस्थापक जैक मा के स्थान पर बागडोर संभालेंगे।

By: Saurabh Sharma

Updated: 10 Sep 2018, 11:49 AM IST

नर्इ दिल्ली। डेनियल झांग चीन की ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा के मुख्य कार्यकारी (सीईओ) होंगे। वह इसके सहसंस्थापक जैक मा के स्थान पर बागडोर संभालेंगे। अलीबाबा की ओर से सोमवार को जारी बयान के मुताबिक, "जैक मा अगले 12 महीनों तक कंपनी के कार्यकारी अध्यक्ष बने रहेंगे।"झांग इससे पहले ताओबाओ के सीईओ थे, जो अलीबाबा के स्वामित्व वाली ऑनलाइन शॉपिंग पॉर्टल है। जैक मा 2020 तक अलीबाबा समूह के निदेशक मंडल के सदस्य बने रहेंगे।

पहले रिटायरमेंट की आर्इ थी खबर
इससे पहले जैक मा के रिटायरमेंट की खबर आर्इ थी। जिसमें कहा गया था कि जैक सोमवार को रिटायरमेंट ले लेंगे। उसके बाद शिक्षा के क्षेत्र में दोबारा से कदम रखेंगे। न्यूयाॅर्क टाइम्स की इस खबर बाद में खंडर कर दिया गया। उसके बाद जो खबर आर्इ वो यह थी कि वो बस सीर्इआे पद से अलग हो रहे हैं। लेकिन 2020 तक अलीबाबा समूह के निदेशक मंडल के सदस्य बने रहेंगे। जिसके बाद उनके रिटायरमेंट को लेकर तमाम कयासों पर विराम लग गया। बीते सोमवार को 54 वर्ष की दहलीज पार करने वाले जैक मा के पास ब्लूमबर्ग बिलियनेयर इंडेक्स के मुताबिक कुल 40 अरब डाॅलर की संपत्ति है।

कुछ इस तरह की थी कंपनी की शुरुआत
जैक मा का जन्म सितंबर 1964 में हुआ था। साल 1999 में उन्होंने अपने एक साथी के साथ मिलकर अलीबबा की शुरुअात की थी। अपने बेहतर डील आैर इन्वेस्टमेंट कंपनी साॅफ्टबैंक की मदद के बाद अलीबाबा आज एक एेसी कंपनी के तौर पर उभर कर आर्इ है जो किसी भी ब्रैंड को बना या बिगाड़ सकती है। अलीबाबा के साथ ही मा एन्ट फाइनेंशियल, के लिए भी काम करते हैं जो कि चीन की सबसे बड़ी मोबाइल पेमेंट सर्विस उपलब्ध कराती है। इससे चीन के करीब 87 करोड़ लोग जुड़े हुए हैं। एक इंग्लीश टीचर के तौर पर करियार की शुरुआत करने वाले जैक मा हमेश से ही कहते हैं कि यदि वो बिजनेस मैन नहीं होते तो एक शिक्षक होेते।

Show More
Saurabh Sharma Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned