scriptइंडियन मोबाइल कांग्रेस मुकेश अंबानी ने कहा, डेटा डिजिटल इकोनॉमी का आक्सीजन | Data is oxygen in digital economy says Mukesh Ambani in IMC | Patrika News

इंडियन मोबाइल कांग्रेस मुकेश अंबानी ने कहा, डेटा डिजिटल इकोनॉमी का आक्सीजन

locationनई दिल्लीPublished: Sep 28, 2017 09:39:01 am

Submitted by:

manish ranjan

कार्यक्रम के दौरान रिलायंस इंडस्ट्री के चेयरमेन मुकेश अंबानी ने अपने स्पीच में कहा कि डेटा डिजिटल इकोनॉमी का ऑक्सीजन है।

Indian Mobile congress

नई दिल्ली। बुधवार से दिल्ली के प्रगति मैदान में इंडियन मोबाइल कांग्रेस के पहले संस्करण का आगाज हो चुका है। भारत में पहली बार इस तरह के मोबाइल कांग्रेस का आयोजन किया जा रहा है। इसमें देश विदेश की जो मोबाइल कंपनियां भारत में अपना कारोबार कर रही हैं। उन्हें एक मंच पर लाने का प्रयास किया जा रहा है। तीन दिन तक चलने वाले इस कार्यक्रम में 500 से ज्यादा हस्तियां अपने विचार रखेंगी। कार्यक्रम के दौरान रिलायंस इंडस्ट्री के चेयरमेन मुकेश अंबानी ने अपने स्पीच में कहा कि डेटा डिजिटल इकोनॉमी का ऑक्सीजन है। डेटा आज के दौर के लिए नया ‘ऑयल’ है। वहीं भारती एयरटेल के मुखिया सुनील भारती मित्तल ने कहा एयरटेल इस साल वह 18000 करोड़ रुपए से 20,000 करोड़ रुपए का निवेश करेगी।


20 हजार करोड़ निवेश करेगी भारती

मोबाइल कांग्रेस में भारती एयरटेल के चेयरमैन सुनील भारती मित्तल ने कहा कि दूरसंचार उद्योग बुनियादी ढांचे को मजबूत बनाने में बड़ी मात्रा में निवेश कर रहा है और एयरटेल इस साल 18000 करोड़ रुपए से 20,000 करोड़ रुपए का निवेश करेगी। उन्होंने कहा कि दूरसंचार कंपनियां कुल मिलाकर डिजिटल बुनियादी ढांचा खड़ा करने में 50000 से 60,000 करोड़ रुपए का निवेश कर रही हैं। भारत को डिजिटल प्रौद्योगिकी का उभरता हुआ उदाहरण बताया और कहा कि यह भारत का समय है और प्रौद्योगिकी क्षेत्र के तमाम दिग्गजों की निगाह भारत पर है। मित्तल ने दूरसंचार उद्योग की गति को बल दिया।


4जी होगा सबसे बड़ा नेटवर्क- मुकेश अंबानी

मुकेश अंबानी ने कहा कि आने वाले दस साल में भारत दुनिया की तीन शीर्ष अर्थव्यवस्थाओं में से एक होगा और यह उपलब्धि हासिल करने के लिए भारतीय दूरसंचार व आईटी उद्योग को बड़ी भूमिका निभानी होगी। अगले 12 महीने में 4 जी नेटवर्क देश का सबसे बड़ा नेटवर्क बन जाएगा।

दिग्गजों का जमावड़ा

तीन दिन के इस इवेंट में नोकिया, गगूल, फेसबुक, हुआवे, क्वॉल्कॉम, स्प्रेडट्रम और मीडियाटेक जैसी कंपनियां हिस्सा लेंगी। इस दौरान कंपनियां अपनी टेक्नॉलॉजी और स्मार्टफोन्स पेश करेंगी और इसका डेमोंस्ट्रेशन देंगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो