जनरल मोटर्स की पहली महिला CFO बनीं दिव्या सूर्यदेवरा, जानिए कौन हैं ये

Ashutosh Verma

Publish: Jun, 14 2018 08:57:13 PM (IST) | Updated: Jun, 14 2018 09:01:22 PM (IST)

कॉर्पोरेट
जनरल मोटर्स की पहली महिला CFO बनीं दिव्या सूर्यदेवरा, जानिए कौन हैं ये

भारतीय मूल की अमरीकी महिला दिव्या सूर्यदेवरा को प्रख्यात आॅटो कंपनी जनरल मोटर्स ने अपना पहला महिला CFO नियुक्त किया है।

नर्इ दिल्ली। भारतीय महिला न सिर्फ देश में ही बल्कि दुनिया के अलग-अलग कोनों में अपना परचम लहरा चुकीं हैं। आज एेसे कर्इ उदाहरण हैं जहां एक भारतीय महिला विदेशों में कुछ महत्वपूर्ण पोजीशन पर काम कर रही हैं। अब एेसी ही महिलाअों में से एक बनी हैं दिव्या सुर्यदेवरा। भारतीय मूल की अमरीकी महिला दिव्या सूर्यदेवरा को प्रख्यात आॅटो कंपनी जनरल मोटर्स ने अपना पहला महिला CFO नियुक्त किया है। दिव्या सूर्यदेवरा अपना कार्यभार 1 सितंबर से संभालेंगी। दिव्या को अपने कंपनी की मुख्या कार्यकारी अधिकारी (CEO) मैरी बर्रा को रिपोर्ट करना होगा। आइए जानते हैं कि कौन हैं दिव्या सूर्यदेवारा।

Divya Suryadevara

चेन्नर्इ के मद्रास विश्वविद्यालय से किया है स्नाता

दिव्या सूर्यदेवरा का जन्म भारत में हुआ था। दिव्या ने अपना स्नातक चेन्नर्इ के मद्रास विश्वाद्यालय में काॅमर्स में पूरा किया है। भारत में ही पली-बढ़ी दिव्या 22 साल की उम्र में ही अपनी उच्च शिक्षा के लिए अमरीका के हार्वर्ड विश्वविद्यालय चली गर्इं। दिव्या ने हार्वर्ड से मास्टर्स इन बिजनेस मैनेजमेंट (एमबीए) की डिग्री लीं आैर निवेश बैंक यूबीएस से अपने करियर के तौर पर शुरूआत की। उसके एक साल बाद उन्हें 25 साल की उम्र में जनरल मोटर्स से जुड़ने का मौका मिला। साल 2016 में ही दिव्या को आॅटोमोटिव क्षेत्र की 'राइजिंग स्टार' का इनाम भी मिला। यहीं नहीं पिछले साल ही 40 साल से कम उम्र के लिए दिव्या को डट्रोइट बिजनेस के 40 नामित सदस्योें में चुना गया।

चक स्टीवंस की लेंगी जगह

दिव्या के नियुक्ति पर जनरल मोटर्स की सीर्इआे मैरी बर्रा ने बताया कि, “हमारे वित्तीय परिचालनों में कई महत्वपूर्ण भूमिकाओं में दिव्या का अनुभव और नेतृत्व पिछले कई वर्षों में हमने जो मजबूत व्यापारिक परिणामों को प्रदान किया है, उसे बनाने के लिए उसे अच्छी तरह से स्थापित किया है।” कंपनी ने अपने एक बयान में कहा है कि, 39 साल की दिव्या 1 सितंबर 2018 से चक स्टीवेंस की जगह लेंगी। दिव्या उपाध्यक्ष पद पर जुलार्इ 2017 से कार्यरत हैं।

Divya Suryadevara

कंपनी का दिला चुकीं है कर्इ अहम सौदे

आपकाे बता दें दिव्या सूर्यदेवरा 39 साल की हैं आैर पिछले माह ही उन्होंने जापानी कंपनी साॅफ्टबैंक ग्रुप काॅर्प द्वारा जनरल मोटर्स क्रुज में 2.25 अरब डाॅलर के निवेश सुरक्षित करने में अहम भूमिका निभाया था। इसके पहले भी वो स्वतः ड्राइविंग वाहन स्टार्टअप क्रूज के अधिग्रहण समेत कर्इ आैर महत्वपूर्ण सौदों में अहम भूमिका निभाया है।

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

Ad Block is Banned