scriptICICI लोन मामलाः ईडी ने चंदा कोचर और वेणुगोपाल धूत से की पूछताछ | ed ask questions to chanda and dhoot in icici loan case | Patrika News

ICICI लोन मामलाः ईडी ने चंदा कोचर और वेणुगोपाल धूत से की पूछताछ

Published: Mar 04, 2019 12:16:52 pm

Submitted by:

Shivani Sharma

आईसीआईसीआई बैंक की पूर्व मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) चंदा कोचर और उनके पति दीपक कोचर बैंक धोखाधड़ी से जुड़े लोन मामले में प्रवर्तन निदेशालय के समक्ष शनिवार को पेश हुए।
प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की ओर से कोचर के ठिकानों पर की गई छापेमारी के एक दिन बाद दोनों केंद्रीय एजेंसी के बलार्ड एस्टेट कार्यालय पहुंचे थे।

chanda

ICICI लोन मामलाः ईडी ने चंदा कोचर और वेणुगोपाल धूत से की पूछताछ

नई दिल्ली। आईसीआईसीआई बैंक की पूर्व मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) चंदा कोचर और उनके पति दीपक कोचर बैंक धोखाधड़ी से जुड़े लोन मामले में प्रवर्तन निदेशालय के समक्ष शनिवार को पेश हुए। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की ओर से कोचर के ठिकानों पर की गई छापेमारी के एक दिन बाद दोनों केंद्रीय एजेंसी के बलार्ड एस्टेट कार्यालय पहुंचे थे।


ठिकानों पर की थी छापेमारी

अधिकारियों ने जानकारी देते हुए बताया कि जांच अधिकारी धनशोधन रोकथाम अधिनियम (पीएमएलए) के तहत कोचर और उनके पति के बयान दर्ज करेंगे। इससे पहले ईडी ने शुक्रवार को चंदा कोचर के मुंबई और वीडियोकॉन समूह के वेणुगोपाल धूत के औरंगाबाद स्थित परिसरों पर छापेमारी की कार्रवाई की थी।


मैटिक्स ग्रुप के मालिक से भी की पूछताछ

आपको बता दें कि प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने लोन मामले की जांच के सिलसिले में रविवार को मैटिक्स ग्रुप के मालिक निशांत कनोडिया से भी पूछताछ की थी। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। यह पहला मौका है, जब ईडी ने कनोडिया को पूछताछ के लिए बुलाया था। कनोडिया एस्सार ग्रुप के चेयरमैन रवि रुइया के दामाद हैं। कनोडिया रवि रुइया की बेटी स्मीति रुइया के पति हैं और मॉरिशस के मैटिक्स ग्रुप तथा होल्डिंग इकाई फर्स्टहैंड होल्डिंग्स लिमिटेड के मालिक हैं।


6 लोगों के खिलाफ लिया एक्शन

केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने आईसीआईसीआई बैंक की पूर्व सीईओ चंदा कोचर, उनके पति दीपक कोचर तथा विडियोकॉन ग्रुप के चेयरमैन वी.एन. धूत सहित छह अन्य लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की थी। सीबीआई की इसी प्राथमिकी के आधार पर ईडी आरोपियों के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग का मामला दर्ज कर जांच कर रही है।


लोन में हुए धोखाधड़ी

आपको बता दें कि सीबीआई की एफआईआर में 1,875 करोड़ रुपए के छह लोन का जिक्र है, जिसे विडियोकॉन ग्रुप को जून 2009 और अक्टूबर 2011 के बीच दिया गया था। इस वक्त चंंदा कोचर आईसीआईसीआई बैंक की प्रबंध निदेशक और एक प्रमुख समिति की सदस्य थीं।

(ये न्यूज एजेंसी से ली गई है।)

Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो