चंदा कोचर-वीडियोकॉन के ठिकानों और दफ्तरों में चल रही छापेमारी, मुंबई और औरंगाबाद में मारा ED ने छापा

चंदा कोचर-वीडियोकॉन के ठिकानों और दफ्तरों में चल रही छापेमारी, मुंबई और औरंगाबाद में मारा ED ने छापा

Shivani Sharma | Publish: Mar, 01 2019 12:19:20 PM (IST) कॉर्पोरेट

  • प्रवर्तन निदेशाल ने आईसीआईसीआई बैंक की पूर्व एमडी व सीईओ चंदा कोचर और वीडियोकॉन के मालिक के घर ओर दफ्तरों पर छापेमारी की है।
  • इससे पहले भी इनके ठिकानों पर छापेमारी की जा चुकी है।
  • इस बार छापेमारी मुंबई और औरंगाबाद में की जा रही है।

नई दिल्ली। प्रवर्तन निदेशाल ने आईसीआईसीआई बैंक की पूर्व एमडी व सीईओ चंदा कोचर और वीडियोकॉन के मालिक के घर ओर दफ्तरों पर छापेमारी की है। आपको बता दें कि इससे पहले भी इनके ठिकानों पर छापेमारी की जा चुकी है। जानकारी के अनुसार माना जा रहा है कि इस बार छापेमारी मुंबई और औरंगाबाद में की जा रही है।


पति को आर्थिक मदद देने का लगा था आरोप

इसके साथ ही आपको बता दें कि प्रवर्तन निदेशालय के अधिकारी एक साथ 15-16 जगहों पर छापेमारी की कार्रवाई को अंजाम दे रहे हैं और जल्द ही ये कार्रवाई पूरी हो जाएगी। चंदा कोचर पर 2018 में अपने पति को आर्थिक मदद देने का आरोप लगा था। इसके साथ ही ये छापेमारी पीएमएलए के तहत की गई है।


ये भी पढ़ें : चंदा कोचर की मुश्किलें और बढ़ी, वीडियोकॉन केस में जांच शुरु


86 फीसदी लोन नहीं चुकाया है

आपको बता दें कि आईसीआईसीआई बैंक ने वीडियोकोन समूह को 3,250 करोड़ रुपए का लोन दिया था, लेकिन अभी तक वीडियोकॉन ग्रुप ने इस लोन में से करीब 2810 करोड़ रुपए नहीं चुकाए है। 2017 में इस लोन को एनपीए (नॉन परफॉर्मिंग असेट्स) में डाल दिया गया। बताया जा रहा है कि ये छापेमारी मुंबई और औरंगाबाद में की जा रही है। जानकारी के मुताबिक प्रवर्तन निदेशालय के अधिकारी एक साथ 15-16 जगहों पर छापेमारी की कार्रवाई को अंजाम दे रहे हैं।


शेयर किए ट्रांसफ़र

आपको बता दें कि वीडियोकॉन समूह के चेयरमैन वेणुगोपाल धूत और दीपक कोचर के बिजनेस संबध है। साथ ही वीडियोकॉन ग्रुप की मदद से बनाई गई कंपनी पिनैकल एनर्जी ट्रस्ट के नाम कर दी गई है। वहीं, यह भी आरोप है कि 94.99 फ़ीसदी होल्डिंग वाले ये शेयर्स महज 9 लाख रुपएे में ट्रांसफ़र कर दिए गए।


चंदा कोचर को देना पड़ा इस्तीफा

इन सभी कारणों के चलते जून में चंदा कोचर ने छुट्टी पर जाने का निर्णय लिया था, जिसके बाद संदीप बख्शी को 19 जून को बैंक का सीओओ बनाया गया था। इसके बाद चंदा कोचर ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया।

Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned