scriptकार्ति चिदंबरम के घर ED ने मारा छापा, पिता ने कहा ये ठीक नहीं | ED raids on karti chidambaram houses | Patrika News

कार्ति चिदंबरम के घर ED ने मारा छापा, पिता ने कहा ये ठीक नहीं

locationनई दिल्लीPublished: Jan 13, 2018 03:19:39 pm

Submitted by:

manish ranjan

एयरसेल-मैक्सिस डील मामले में ईडी ने की कार्रवाई

karti
नई दिल्ली। विवादित एयरसेल-मैक्सिस डील मामले ने पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम के बेटे कार्ति चिदंबरम घरों में एन्फोर्समेंट डायरेक्टोरेट ने छापेमारी की है। यह छापेमारी दिल्ली और चेन्नई स्थित ठिकानों पर की गई है। ईडी के इस छापेमारी पर पूर्व वित्त मंत्री और कार्ति के पिता पी चिदंबरम ने कड़ी प्रतिक्रिया देते हुए कहा है कि ये ठीक नहीं है। पी चिदंबरम का कहना है कि ईडी को कार्ति के घर से कुछ भी नहीं मिला है। चिदंबरम ने यह भी कहा कि ईडी के पास पीएमएलए के तहत इस तरह से छापे मारने का कोई अधिकार नहीं है। आपको बता दें कि ये छापेमारी पहली बार नहीं हुई हैं, इससे पहले एक दिसंबर को भी एजेंसियों ने कार्ति के ठिकानों पर की जांच की थी।
इसलिए हुई छापेमारी

ईडी ने विदेशी निवेश प्रमोशन बोर्ड के 2006 में मिले एयरसेल-मैक्सिस डील केअप्रूवल को लेकर छापा मारा है। ईडी के मुताबिक अनुसार ये अप्रूवल उस वक्त मिला जब देश के वित्त मंत्री पी. चिदंबरम थे। पी चिदंबरम को 600 करोड़ रुपए तक के प्रोजेक्‍ट प्रपोजल्‍स को मंजूरी देने का अधिकार नहीं था। इससे ऊपर के प्रोजेक्‍ट के लिए कैबिनेट कमेटी ऑन इकोनॉमिक अफेयर्स की मंजूरी की जरूरत थी।
क्या है कार्ति पर आरोप

पी चिदंबरम क बेटे कार्ति चिदंबरम पर यह आरोप है कि 2013 में ऐसे ही एफआइपीबी क्लीयरेंस पाने वाली कंपनी को अपनी संपत्ति को किराये पर दिया था, लेकिन जांच एजेंसियों के बढ़ते शिकंजे को देखते हुए उन्होंने अपनी इस संपत्ति को बेच दिया। कार्ति पर ये भी आरोप है कि उन्होंने प्रोविजन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट (पीएमएलए )की कार्रवाई से परेशान होकर अपने कई बैंक खातों को बंद कर दिया था।
कांग्रेस ने बताया, राजनितिक साजिश चल रही है

ईडी के छापे पर कांग्रेस के प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कहा कि इसमें कोई आश्चर्य नहीं कि हमारे सीनियर लीडर पी. चिदंबरम और उनके बेटे कार्ति के खिलाफ राजनीतिक साजिश की जा रही है। वहीं चिदंबरम ने कहा कि ईडी के अफसरों ने छापेमारी की लेकिन उन्हें कुछ नहीं मिला। पीएमएलए के तहत कार्रवाई ईडी के अधिकार क्षेत्र में नहीं आती।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो