script2050 तक 10 लाख लोगों को मंगल पर लेकर जाएंगे एलन मस्क | Elon Musk to take 1 million people to Mars by 2050 | Patrika News

2050 तक 10 लाख लोगों को मंगल पर लेकर जाएंगे एलन मस्क

locationनई दिल्लीPublished: Jan 18, 2020 05:56:04 pm

Submitted by:

Saurabh Sharma

एलन मस्क ने ट्विटर पर दी स्टारशिप प्रोग्राम की पूरी जानकारी
स्टारशिप डिजायन का लक्ष्य तीन उड़ानें प्रतिदिन की औसत दर
टेस्ला इकाई में बन रहा है ऑर्बिटल स्टारशिप प्रोटोटाइप, डिजाइन्ड एसएन1

Elon Musk

Elon Musk to take 1 million people to Mars by 2050

नई दिल्ली। स्पेस एक्स के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) एलन मस्क का लक्ष्य वर्ष 2050 तक 10 लाख लोगों को मंगल ग्रह पर भेजना है। उन्होंने एक साथ कई ट्वीट्स कर खुलासा किया कि वे लाल ग्रह पर आबादी फैलाने और मानवों को बहुग्रही बनाने का मुश्किल काम कैसे करेंगे। स्टारशिप प्रोग्राम की और जानकारी देते हुए मस्क ने कहा कि आधी शताब्दी तक लाल ग्रह पर मानवों को पहुंचाने के लिए रॉकेट कई मेगाटन सामान ले जाएगा।

यह भी पढ़ेंः- पीयूष गोयल के ‘कटु कथन’ पर जेफ बेजोस का ‘वचन’, 2025 तक देंगे 10 लाख नौकरियां

उन्होंने ट्वीट किया, “बहुग्रही जीवन संभव बनाने के लिए प्रतिवर्ष कई मेगाटन की जरूरत होती है।” ट्विटर पर मस्क के 3.07 करोड़ फॉलोवर्स हैं। उन्होंने ट्वीट किया, “स्टारशिप डिजायन का लक्ष्य तीन उड़ानें प्रतिदिन की औसत दर, जिससे प्रतिवर्ष लगभग 1,000 उड़ानें तो प्रति 10 जहाजों से कक्षा को एक मेगाटन की प्राप्ति होगी।” ऑर्बिटल स्टारशिप प्रोटोटाइप, डिजाइन्ड एसएन1 वर्तमान में स्पेस एक्स की टेस्ला इकाई में बन रहा है।

यह भी पढ़ेंः- रिलायंस इंडस्ट्रीज ने रचा इतिहास, तीसरी तिमाही में बनाया मुनाफे का रिकॉर्ड

उन्होंने कहा, “100 स्टारशिप्स प्रतिवर्ष बनाने से 10 वर्षो में 1,000 या 100 मेगाटन प्रतिवर्ष या एक लाख व्यक्ति पृथ्वी-मंगल की प्रति परिक्रमा पर पहुंचेंगे।” यह आदान-प्रदान प्रति दो वर्षो में एक बार होगा जब पृथ्वी और मंगल सबसे करीब होंगे। मस्क के अनुसार, स्पेस एक्स का लक्ष्य 2050 तक 10 लाख लोगों को मंगल ग्रह भेजना है।

यह भी पढ़ेंः- गेहूं का रकबा 330 लाख हेक्टेयर के पार, रिकॉर्ड उत्पादन की उम्मीद

स्पेस एक्स ने पिछले साल सितंबर में नासा से मंगल ग्रह पर संभावित लेंडिंग साइट्स प्रदान करने का आग्रह किया था। स्पेस एक्स स्टारशिप (बीएफआर के नाम से प्रचलित) बना रहा है, जो मानवों को मंगल ग्रह पर पहुंचाने के लिए बनाया गया रीयूजेबल (दोबारा उपयोग करने योग्य) वाहन है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो