scriptGoogle के 1400 कर्मचारियों ने किया चीन का विरोध | employees protest when Google is preparing for search engine for china | Patrika News

Google के 1400 कर्मचारियों ने किया चीन का विरोध

locationनई दिल्लीPublished: Aug 19, 2018 01:34:58 pm

Submitted by:

manish ranjan

पिछले महीने आई कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक गूगल गुपचुप तरीके से चीन के लिए सर्च इंजन पर काम कर रहा है, जिसे कंपनी के अंदर ड्रैगनफ्लाइ का नाम दिया गया है।

google

gdasgas

नई दिल्ली। पिछले महीने आई कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक गूगल गुपचुप तरीके से चीन के लिए सर्च इंजन पर काम कर रहा है, जिसे कंपनी के अंदर ड्रैगनफ्लाइ का नाम दिया गया है। लेकिन अब खबरे आ रही है की इस प्रजोक्ट को लेकर गूगल के कर्मचारियों का गुस्सा भड़क गया है। कंपनी के कर्मचारी गूगल से नाराज चल रहे है। कर्मचारियों का कहना है उन्हें इस प्रोजेक्ट के बारे में कुछ नहीं पता है साथ ही करेमचारियों का यह भी कहना है कि कंपनी के काम में पारदर्शिता होनी चाहिए। कर्मचारियों को स्पष्ट रूप से बताया जाना चाहिए कि उनसे किसके लिए काम लिया जा रहा है।
गूगल गुप्त तरीके से चीन के लिए कर रही काम
मिडीया रिपोर्ट के मुताबिक एक वेबसाइट ने अपनी रिपोर्ट में दावा किया है की गूगल गुप्त तरीके से चीन के लिए सर्च इंजन तैयार कर रही है। इस सर्च इंजन में उन तथ्यों को फिल्टर कर दिया जाएगा, जो चीन में प्रतिबंधित हैं। इसे बीजिंग के सेंसरशिप नियमों के अनुरूप तैयार किया जाएगा। इसे ‘ड्रैगनफ्लाई’ कोड नाम दिया गया है। गूगल ने आठ साल पहले सेंसरशिप और हैकिंग के कारण चीन में अपना सर्च इंजन बंद कर दिया था।
गूगल के कर्मचारी गुस्से में
इस रिपोर्ट के आने के बाद से ही गूगल के कर्मचारी गुस्से में हैं। उनकी मांग है कि कंपनी काम में पारदर्शिता लाए।कर्मचारी को डर है कि वो अनजाने में उस तकनीक पर काम कर रहे हैं जो चीन की जनता की अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता को दबाने में मदद करेगा। कर्मचारियों ने इस बात पर चिंता जताई है कि गूगल लोगों से जानकारियां छिपाने के काम में चीन की मदद करेगा। इससे पहले सेना के साथ एक गुप्त समझौते के विरोध में भी कर्मचारियों ने हस्ताक्षर अभियान चलाया था। विरोध के बाद कंपनी ने उस समझौते का नवीनीकरण नहीं किया।

सुंदर पिचाई ने कि कर्मचारियों से बात
कर्मचारियों के बढ़ते विरोध को देखते हुए गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने विरोध कर रहे 1,400 कर्मचारियों से बात करते हुए कहा की कंपनी अभी चीन में कोई सर्च इंजन लांच नहीं करने जा रही हैं।लेकिन चीन में दुनिया की आबादी का पांचवां हिस्सा रहता है। मुझे लगता है कि अगर हमें अपना लक्ष्य पाना है तो चीन पर विचार करना होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो