फेसबुक के मालिक मार्क जकरबर्ग ने निवेशकों को दिया करारा जवाब, कहा- उनके कहने पर नहीं दूंगा इस्तीफा

फेसबुक के मालिक मार्क जकरबर्ग ने निवेशकों को दिया करारा जवाब, कहा- उनके कहने पर नहीं दूंगा इस्तीफा

| Publish: Nov, 21 2018 01:58:06 PM (IST) कॉर्पोरेट

डेटा स्कैंडल्स विवाद में घिरे फेसबुक के सीर्इआे मार्क जकरबर्ग ने निवेशकों को एक बड़ा झटका दिया है। जकरबर्ग ने साफ कर दिया है कि निवेश्काें के कहने पर वो कंपनी को नहीं छोड़ेंगे।

नर्इ दिल्ली। डेटा स्कैंडल्स विवाद में घिरे फेसबुक के सीर्इआे मार्क जकरबर्ग ने निवेशकों को एक बड़ा झटका दिया है। जकरबर्ग ने साफ कर दिया है कि निवेश्काें के कहने पर वो कंपनी को नहीं छोड़ेंगे। इसके पहले डेटा लीक समेत दूसरे विवादों की वजह से मार्क पर निवेशकों की ओर से चेयरमैन पद छोड़ने का दबाव बना हुआ है। कंपनी की सीओओ शेरिल सैंडबर्ग की तारीफ करते हुए मंगलवार को एक इंटरव्यू के दौरान जकरबर्ग ने कहा कि वह फेसबुक से नहीं जाएंगे क्योंकि फेसबुक के शेयर 132.43 अमरीकी डॉलर के दाम पर बंद हुए हैं, जो जुलाई में शेयरों की सबसे ज़्यादा कीमत से 40 फीसदी कम है।


जकरबर्ग ने कहा- कंपनी में हुए किसी भी विवाद के लिए मैं जिम्मेदार

एक न्यूजवेबसाइट'न्यूयॉर्क टाइम्स' की खबर के अनुसार जकरबर्ग और कंपनी की COO शेरिल सैंडबर्ग ने कैम्ब्रिज एनालिटिका स्कैंडल से मिले चेतावनी देने वाले संकेतों की अनदेखी की, और रिपब्लिकन मिल्कियत वाली राजनैतिक सलाहकार और पीआर कंपनी से अनुबंध किया, ताकि प्रतिद्वंद्वियों पर 'कीचड़ उछाला' जा सके। इस संदर्भ में जकरबर्ग ने इंटरव्यू में कहा, "मैं कंपनी चलाता हूं। यहां जो कुछ भी होता है, उसके लिए मैं ज़िम्मेदार हूं। मुझे नहीं लगता यह किसी खास पीआर कंपनी के बारे में है, बल्कि यह इस बारे में है कि हम कैसे काम करते हैं।"


मार्क जकरबर्ग की सफलता का सफर

बता दें 2004 में जकरबर्ग ने अपने दोस्तों के साथ मिलकर फेसबुक नाम से एक साइट बनाई थी जिसपर यूजर अपना प्रोफाइल बना सके और फोटो अपलोड कर सकें। इसके बाद से ही जकरबर्ग ने अपना पूरा ध्यान फेसबुक की ओर केंद्रित कर दिया था। फेसबुक की सफलता का अंदाजा इस बात से ही लगाया जा सकता है कि 2004 में बनी इस साइट में साल के अंत तक 10 लाख यूजर्स हो चुके थे। फेसबुक को इस ऊंचाई तक पहुंचाने में जकरबर्ग ने कई परेशानियों का सामना किया। 2010 में अमरीका में मार्क जकरबर्ग के जीवन पर आधारित फिल्म 'द सोशल नेटवर्क' भी रिलीज हो चुकी है। जकरबर्ग के नाम पर 50 पेटेंट्स हैं। इनमें से सबसे पहला पेटेंट साल 2004 में जारी किया गया था जिसका नाम 'सिनेप्स मीडिया प्लेयर' है।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned