Forbes ने जारी की 100 अमीर अरबपति भारतीयों की लिस्ट, ये रहे टाॅप टेन

Forbes ने जारी की 100 अमीर अरबपति भारतीयों की लिस्ट, ये रहे टाॅप टेन

Ashutosh Kumar Verma | Publish: Nov, 07 2018 03:10:20 PM (IST) | Updated: Nov, 08 2018 05:24:11 PM (IST) कॉर्पोरेट

फोर्ब्स की इस लिस्ट में लगातार कर्इ सालों से पहले पायदान पर कदम जमाएं रखने वाले रिलायंस इंडस्ट्रीज के मुखिया मुकेश अंबानी इस बार भी पहले पायदान पर काबिज है।

नर्इ दिल्ली। दुनियाभर के अरबपतियों की संपत्ति के बारे में सर्वे करने वाली मशहूर मैगजीन यानी फोर्ब्स ने साल भारत के 100 सबसे बड़े अरबपतियों की लिस्ट जारी कर दी है। फोर्ब्स की इस लिस्ट में लगातार कर्इ सालों से पहले पायदान पर कदम जमाएं रखने वाले रिलायंस इंडस्ट्रीज के मुखिया मुकेश अंबानी इस बार भी पहले पायदान पर काबिज है। लेकिन कुछ महीनों में डाॅलर के मुकाबले गिरावट के बाद भारत के कर्इ अरबपतियों की रैंकिंग में उलटफेर देखने को मिला है। इस लिस्ट में टाॅप टेन में गौतम अडानी 11.1 अरब डाॅलर की संपति के साथ 10 स्थान बनाने में कामयाब रहे हैं। 56 वर्षीय गौतम अडानी, अडानी पोर्ट्स एंड एसर्इजेड के प्रमुख हैं।


ये है टाॅप टेन लिस्ट

FobersIndiaRichList पर नजर डालें तो मुकेश अंबानी के बाद विप्रो के अजीम प्रेमजी दूसरे पायदान पर हैं। 73 वर्षीय प्रेमजी के पास कुल 21 अरब डाॅलर की संपत्ति है। वहीं लक्ष्मी मित्तल 18.3 अरब डाॅलर के साथ तीसरे पायदान पर अपनी जगह बनाने में कामयाब रहे हैं। चौथे पायदान पर हिंदुजा ब्रदर्स हैं जिनके पास कुल 18 अरब डाॅलर की संपत्ति हैं। पांचवे पायदान की बात करें तो इस लिस्ट में शापूरजी पलोनजी ग्रुप मे पलोनजी मिस्त्री हैं। 89 वर्षीय पलोनजी मिस्त्री के पास कुल 15.7 अरब रुपए की संपत्ति है। एचसीएल टेक्नोलाॅजी के शिव नादर के पास कुल 14.6 अरब डाॅलर के साथ 6ठें पायदान पर हैं। इस लिस्ट में 14 अरब डाॅलर की संपत्ति के साथ गोदरेज परिवार सातवें स्थान पर है। दिलीप संघवी 12.6 अरब डाॅलर के साथ, कुमार बिड़ला 12.5 अरब डाॅलर के साथ आैर गौतम अडानी 11.9 डाॅलर के साथ क्रमशः आडवें, नौव व दसवें स्थान पर हैं।

 

आर्मेनिया की जीडीपी से भी अधिक है गौतम अडानी की संपत्ति

 

इस लिस्ट में सबसे दिलचस्प बात यह है कि पहले पायादान पर काबिज मुकेश अंबानी व दूसरे पायदान पर काबिज अजीम प्रेमजी की संपत्ति में करीब दोगुना से भी अधिक का अंतर है। जबकि मुकेश अंबानी व दसवें स्थान पर काबिज गौतम अडानी की संपत्ति में चारगुना का अंतर है। गौतम अडानी की कुल संपत्ति आर्मेनिया की कुल जीडीपी से भी अधिक है।

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned