scriptफॉर्च्यून लिस्ट में भारतीय महिलाओं का जलवा, इंद्रा नूयी दूसरी सबसे ताकतवर बिजनेस वुमेन | Fortune releases worlds powerful business women list nooyi no two | Patrika News

फॉर्च्यून लिस्ट में भारतीय महिलाओं का जलवा, इंद्रा नूयी दूसरी सबसे ताकतवर बिजनेस वुमेन

locationनई दिल्लीPublished: Sep 26, 2017 04:38:39 pm

Submitted by:

manish ranjan

ICICI बैंक की सीईओ चंदा कोचर और एक्सिस बैंक की सीईओ एवं मैनेजिंग डायरेक्टर शिखा शर्मा को इस लिस्ट मे जगह मिली है।

indra nooyi

नई दिल्ली। फॉर्च्यून ग्लोबल ने अमेरिका के बाहर सबसे पावरफुल वुमेन की लिस्ट जारी कर दिया है। फॉर्च्यून ग्लोबल के इस लिस्ट मे दो भारतीय महिलाऐं अपनी जगह बनाने मे कामयाब हुई हैं। ICICI बैंक की सीईओ चंदा कोचर और एक्सिस बैंक की सीईओ एवं मैनेजिंग डायरेक्टर शिखा शर्मा को इस लिस्ट मे जगह मिली है। वहीं पेप्सीको की सीईओ इंद्रा नूयी को इसके अमेरिकी एडिशन में दूसरा स्थान मिला है।

 

Chanda Kochhar

पांचवे स्थान पर है चंदा कोचर

इस लिस्ट में सबसे टॉप पर बांको सैनटेंडर ग्रुप की एग्जीक्यूटिव चेयरमैन ऐना बॉटिन अपनी जगह बनाने मे कामयाब रही है। चंदा कोचर को 5वां स्थान तो शिखा शर्मा को 21वां पायदान मिला है। इंद्रा नूयी को अमेरीका के सबसे पावरफुल वुमेन की लिस्ट मे दूसरा स्थान प्राप्त हुआ है। अमेरिका के सबसे पावरफुल वुमेन की लिस्ट में पहले स्थान पर जनरल मोटर्स की चेयरमैन और सीईओ मैरी बर्रा है जबकि तीसरे स्थान पर लॉकहीड मार्टिन की चेयरमैन, प्रेसीडेंट और सीईओ मैरिलिन ह्यूसन को तीसरे स्थान पर है।

 

Shikha sharma

फॉर्च्यून ने किया दोनों औरतों की तारीफ

फॉर्च्यून ग्लोबल ने ICICI बैंक की सीईओ चंदा कोचर की तारीफ करते हुए कहा है कि, बीते 8 साल से वह भारत की सबसे बड़े प्राइवेट लेंडर की अगुवाई कर रहीं है और उनके नेतृत्व में ICICI लगातार आगे बढ़ रहा है। वहीं एक्सिस बैंक की शिखा शर्मा के बारें फॉर्च्यून ग्लोबल ने कहा कि, अभी तक वह सीईओ बनी हुईं है और अब बैंक की डिजिटल सर्विसेज पर ध्यान केन्द्रित कर रही हैं, जिसमे डिजिटल पेमेंट ऐप की रीच बढ़ना शामिल हैं।


11 महिलाओं ने पहली बार बनाया अपना स्थान

यह 17वां साल है जब फॉर्च्यून ने अमेरिका के बाहर पावरफुल वुमेन की लिस्ट जारी किया है। इस लिस्ट में 17 देशों के 50 बिजनेस वुमेन को अपनी जगह बनाने मे कामयाब हुई हैं, जिसमें 11 महिलाओं का नाम पहली बार शामिल किया गया है। इसके इंटरनेशनल लिस्ट में जीएसके की सीईओ एम्मा वॉमस्ले दूसरे स्थान पर और एंजी की सीईओ ईजाबेले कोशर तीसरे नंबर पर रहीं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो