scriptसाल 2018 में गूगल ने तोड़े कमाई के रिकॉर्ड, न्यूज़ बिजनस से कमाए 4.7 अरब डॉलर | google earn 4.7 billion dollar from news world in 2018 | Patrika News

साल 2018 में गूगल ने तोड़े कमाई के रिकॉर्ड, न्यूज़ बिजनस से कमाए 4.7 अरब डॉलर

Published: Jun 10, 2019 03:35:41 pm

Submitted by:

Shivani Sharma

गूगल ने पिछले साल न्यूज बिजनस से 4.7 अरब डॉलर की कमाई की है
यह कमाई गूगल न्यूज या सर्च के माध्यम से हुई है
NMA ने हाल ही में रिपोर्ट जारी कर इस बारे में खुलासा किया है

google

साल 2018 में गूगल ने तोड़े कमाई के रिकॉर्ड, न्यूज़ बिजनस से कमाए 4.7 अरब डॉलर

नई दिल्ली। गूगल ने पिछले साल न्यूज बिजनस से 4.7 अरब डॉलर की कमाई की है। यह कमाई गूगल न्यूज या सर्च के माध्यम से हुई है। यह मीडिया घरानों की ऑनलाइन विज्ञापन से होने वाली कमाई में भारी कटौती है जो उनकी आय का एक प्रमुख स्रोत है। इसके चलते कई मीडिया घरानों का परिचालन सीमित हुआ या वे बंद हो गए।


NMA ने जारी की रिपोर्ट

न्यूज मीडिया अलायंस (एनएमए) की सोमवार को जारी एक रिपोर्ट में यह जानकारी सामने आई है। एनएमए अमेरिका के 2,000 से भी ज्यादा अखबारों का प्रतिनिधित्व करने वाली संस्था है। गूगल के कारोबार में समाचारों का अहम योगदान है।


ये भी पढ़ें: कॉम्पटिशन के मामले में ये अर्थव्यवस्थाएं हैं सबसे आगे, इन भारतीय शहरों का है बोलबाला


NMA के अध्यक्ष ने दी जानकारी

न्यूयॉर्क टाइम्स ने एनएमए के अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यकारी डेविड शेवर्न के हवाले से कहा कि जिन पत्रकारों ने यह कॉन्टेंट (लेख एवं वीडियो) तैयार किया, उन्हें इस 4.7 अरब डॉलर का कुछ हिस्सा मिलना चाहिए। रिपोर्ट में कहा गया है कि गूगल ने अपने सर्च और गूगल न्यूज के माध्यम से 2018 में अखबारों और प्रकाशकों के काम से यह कमाई की है। एनएमए ने सावधान किया कि इस अनुमान में गूगल की उस आय का मूल्य नहीं जोड़ा गया है जो उसे किसी उपभोक्ता के किसी एक लेख को पसंद करने या क्लिक करने से हर बार जुटाए जाने वाली निजी जानकारी से होती है।

Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार,फाइनेंस,इंडस्‍ट्री,अर्थव्‍यवस्‍था,कॉर्पोरेट,म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो