सरकार ला रही नया प्लान, ऐेसे शुरू कर सकेंगे है आसानी से बिजनेस

manish ranjan

Publish: Oct, 03 2017 10:25:14 AM (IST)

कॉर्पोरेट
सरकार ला रही नया प्लान, ऐेसे शुरू कर सकेंगे है आसानी से बिजनेस

कॉरपोरेट अफेयर्स मिनिस्ट्री से जुड़े सूत्रों के अनुसार सरकार ने इसके लिए स्टेकहोल्डर्स से राय मांगी। जिसके लिए 5 नवंबर तक का समय दिया गया है।

नई दिल्ली। देश में नया बिजनेस शुरू करने वालों को सहुलियत देने के लिए सरकार नया प्लान लाने की तैयारी कर रही है। सरकार ने इसके लिए कवायद तेज कर दी है। नए प्लान के तहत कंपनी रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया का समय एक दिन से भी कम समय में लाने का प्लान है। साथ ही कंपनी बनने के बाद बिजनेस शुरू करने का प्रोसेस अभी भी लंबा है। जिसे नए प्लान में आसान किया जाएगा। सरकार का लक्ष्य है कि इससे छोटे बिजनेसमैन और स्टार्टअप को फायदा पहुंचाया जाए। कॉरपोरेट अफेयर्स मिनिस्ट्री से जुड़े सूत्रों के अनुसार सरकार ने इसके लिए स्टेकहोल्डर्स से राय मांगी गई है। जिसके लिए 5 नवंबर तक का समय दिया गया है। मिले सुझावों के आधार पर डिटेल प्लान तैयार किए जाएगा। जिसके जरिए देश में बिजनेस करना अभी की तुलना में कहीं ज्यादा आसान हो सके। जिससे कोई भी बिजनेसमैन कम से कम समय में कंपनी बनाकर बिजनेस शुरू कर सके।

 

पैन और टैन लेना भी होगा आसान

केंद्र सरकार लगातार बिजनेस शुरू करने को आसान बनाने के लिए काम कर रही है। मंत्रालय के एक अधिकारी के अनुसार पिछले दो साल से कई अहम कदम उठाए गए हैं। जिसके जरिए अब कंपनी रजिस्टर करना कहीं ज्यादा आसान हो गया है। अब एक से दो दिन में कंपनी खुल जाती हैं। नए प्लान में सिर्फ एक दिन में कंपनी रजिस्टर हो जाएगा। इसके अलावा पैन और टैन अलॉटमेंट भी पहले से आसान बनाया गया है। सरकार का लक्ष्य कंपनी खोलने की समय एक दिन कम करने से लेकर, रियल टाइम में पैन और टैन का अलॉटमेंट जैसे प्रॉसेस पर जोर है।

 

छोटो कारोबारियों को होगा बड़ा फायदा

एक्सपट्र्स के मुताबिक सरकार के नए प्लान से छोटे बिजनेसमैन और स्टार्टअप्स को बड़ा फायदा मिलेगा। सरकार आगे भी पैन और टैन रियल टाइम में मिलने की व्यवस्था कर रही है। अगर यह होता है तो कंपनी खोलने के बाद बिजनेस शुरू करने का प्रोसेस बहुत आसान हो जाएगा। अभी कंपनी इनकॉरपोरेशन के बाद पैन और टैन लेने में कम से कम 15 दिन का समय लगता है।

Ad Block is Banned