scriptबड़ी कंपनियों में निवेश करने का मौका, नवंबर में लॉन्च होगा 22 ईटीएफ | Govt to launch Bharat-22 ETF chance to invest in big companies | Patrika News

बड़ी कंपनियों में निवेश करने का मौका, नवंबर में लॉन्च होगा 22 ईटीएफ

locationनई दिल्लीPublished: Oct 25, 2017 10:22:03 am

Submitted by:

manish ranjan

इस बैठक मे पेट्रोलियम मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान, शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी, रेल मंत्री पियूष गोयल और ऊर्जा मंत्री आरके सिंह ने भी भाग लिया।

ETF

नई दिल्ली। देश की दिग्गज कंपनियों में निवेश करने का मौका आपको जल्द मिलने वाला है। सरकार की ओर से नवंबर के अंत में भारत-22 ईटीएफ योजना को लॉन्च किया जाएगा। सोमवार को वित्त मंत्री अरुण जेटली की अध्यक्षता में अंतरमंत्रालयी समिति ने एक बैठक में इसको मंजूरी दे दी है। निवेश एवं सार्वजनिक परिसंपत्ति प्रबंधन विभाग (दीपम) को ईटीएफ के आकार और लॉन्च करने की तारीख पर भी समिति से मंजूरी मिल गई है। भारत-22 ईटीएफ से सरकार की 24,000 करोड़ रुपए जुटाने की योजना हैैं। इस बैठक मे पेट्रोलियम मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान, शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी, रेल मंत्री पियूष गोयल और ऊर्जा मंत्री आरके सिंह ने भी भाग लिया। बैठक में इस बात पर भी चर्चा हुआ कि, कितनी मात्रा मेंं एक्सचेंज ट्रेडेड फंड को जारी किया जाएगा। इसकी विशेषता यह है कि इसमें सेंट्रल पब्लिक सेक्टर इंटरप्राइजेस, सार्वजनिक बैंक और एसयूयूटीआई के कुछ रणनीतिगत शेयर शामिल होते हैं। यह सभी, 6 सेक्टरों जैसे कि मटेरियल, वित्त, एफएमसीजी, और सेवाएं के दायरे में आती हैं।


सदस्यता का विकल्प

प्रारंभिक ईटीएफ ऑफर लगभग 6,000 करोड़ रुपए का हो सकता है, जिसमें निवेशकों को आगे सदस्यता का भी विकल्प दिया जाएगा। यह पैसा ईटीएफ में शामिल होने वाली उपक्रमों और बैंकों में ही निवेश किया जाएगा। इसके लिए उन्हें ईटीएफ की यूनिट आवंटित किया जाएगा और शेयरों की कीमतों के आधार पर एनएवी तय होगी।


यह कंपनियां होंगी शामिल

अगस्त में ही सरकार ने भारत-22 ईटीएफ योजना की घोषणा कर दी थी जिसमें सेन्ट्रल पब्लिक सेक्टर एंटरप्राइज (सीपीएसई), पब्लिक सेक्टर बैंक और एसयूयूटीआई के 22 स्टॉक्स शामिल होंगे। नए ईटीएफ में शमिल होने वाली कंपनियों मेंं ओएनजीसी, आईओसी, एसबीआई, बीपीसील, कोल इंडिया, और नाल्को हैं। एसयूयूटीआई के तहत इसमें एक्सिस बैंक, आईटीसी और एलएंडटी की रणनीतिक होल्डिंग भी शामिल होगी। इसके अलावा भारत इलेक्ट्रॉनिक्स, इंजिनियर्स इंडिया, एनबीसीसी, एनटीपीसी, एनएचपीसी, एसजेवीएनल, गेल, पीजीसीआईएल और एनलसी इंडिया जैसी कंपनियां शामिल हैं। भारत-22 ईटीएफ में केवल तीन पब्लिक सेक्टर बैंक, एसबीआई, इंडियन बैंक और बैंक ऑफ बड़ौदा शामिल हैंं।


क्यों निवेश करना चाहिए?

भारत 22 ईटीएफ किसी थीम विशेष सेक्टर पर आधारित नहीं है। इसके पोर्टफोलियो का 90 फीसदी हिस्सा लॉर्ज कैप स्टॉक में निवेशित है, जिससे पोर्टफोलियो में स्थिरता बनी रहेगी। मार्च 2006 के (10 सालों में ) बाद भारत 22 सूचकांक ने 12.9 फीसदी का रिटर्न दिया जबकि सेंसेक्स ने 9.2 फीसदी का रिटर्न दिया। इस अवधि में अगर आपने एक लाख रुपए का निवेश किया था तो भारत 22 से यह अब तक 3.4 लाख रुपए हो गया, जबकि यही राशि बीएसई सूचकांक में 2.4 लाख रुपए होती।


2014 में लॉन्च हुआ था ईटीएफ

भारत में सबसे पहले सीपीएसई ईटीएफ वर्ष 2014 के मार्च में लॉन्च किया गया था। इसके बाद सरकार ने मार्च में ही फर्दर फंड ऑफर (एफएफओ) को भी लॉन्च किया था। सरकार वित्त वर्ष 2016-17 में 8,850 करोड़ रुपए जुटाने में कामयाब भी रही थी। सरकार ने इस वित्तीय वर्ष में 72,500 करोड़ रुपए का विनिवेश लक्ष्य रखा है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो