scriptमहंगे स्मार्टफोन हो जाएंगे बेहद सस्ते, 12 से कम होकर 5 फीसदी हो सकता है जीएसटी | GST on Smartphones Will Be Decrease Soon | Patrika News

महंगे स्मार्टफोन हो जाएंगे बेहद सस्ते, 12 से कम होकर 5 फीसदी हो सकता है जीएसटी

Published: Dec 12, 2019 01:13:02 pm

Submitted by:

Vineet Singh

स्मार्टफोन पर कम हो सकता है GST
फोन को खरीद पाएंगे 1200 रुपये में
ICEA ने दिया है जीएसटी कम करने का प्रस्ताव

नई दिल्ली: अगर आप जीएसटी ( GST ) की वजह से महंगे स्मार्टफोन्स नहीं खरीद पा रहे हैं तो आपके लिए खुशखबरी है, दरअसल इंडिया सेल्युलर ऐंड इलेक्ट्रॉनिक्स असोसिएशन ऑफ इंडिया ( icea ) ने शुरुआती स्तर के मोबाइल हैंडसेट्स के लिए वस्तु एवं सेवा कर ( GST ) की दर को मौजूदा 12 फीसदी से कम करके 5 फीसदी करने की मांग की है। अगर ऐसा होता है तो जीएसटी पूरे 7 फीसदी कम हो जाएगा जिसका सीधा फायदा स्मार्टफोन खरीदने वालों को मिलेगा।

भारतीय बैंकों ने विजय माल्या पर शिकंजा कसने को एक फिर ब्रिटेन हार्टकोर्ट का खटखटाया दरवाजा

आपको बता दें कि मोबाइल कंपनियां जीएसटी को 12 फीसदी से 5 फीसदी करवाना चाहती हैं जिससे आम आदमी तक मोबाइल महज 1200 रुपये में पहुंचाया जा सके, मोबाइल की शुरूआती कीमत 1200 रुपये से शुरू होगी और रेंज बढ़ने के बावजूद फोन खरीदने के लिए 7 फीसदी कम जीएसटी अदा करना पड़ेगा जिससे मोबाइल की कीमत काफी कम हो जाएगी।

दिसंबर के दूसरे पखवाड़े के दौरान जीएसटी परिषद की बैठक होगी, जिसमें मौजूदा कर संरचना की समीक्षा की जाएगी। आईसीईए ने कहा कि शुरुआती स्तर (एंट्री लेवल) के मोबाइल हैंडसेट्स के लिए दरों में कटौती से 50 फीसदी भारतीय उपभोक्ताओं को फायदा पहुंचेगा। उद्योगों के निकाय ने कहा कि एंट्री लेवल के मोबाइल हैंडसेट जिन्हें ‘पुश बटन क्षमता वाले फीचर फोन’ के रूप में भी जाना जाता है, अभी भी भारत में कुल घरेलू बाजार की मांग का लगभग 50 फीसदी (2019 में 12-15 करोड़ यूनिट) है।

केवल नीरव मोदी, मेहुल चोकसी ही नही ये हैं भारत के 30 विलफुल डिफॉल्टर्स, RBI ने जारी की लिस्ट

आपको बता दें कि इन मोबाइल फोन्स का निर्माण करने वाली कंपनियों में प्रमुख रूप से लावा , शाओमी , ओप्पो और वीवो जैसी कंपनियां शामिल हैं। आईसीईए के अनुसार, इस श्रेणी के हैंडसेट की मूल्य हिस्सेदारी लगभग 12,000-15,000 करोड़ रुपये है, जो कि कुल घरेलू मूल्य बाजार का लगभग 6.5 से आठ फीसदी है। दर में कटौती की मांग करते हुए उद्योगों के निकाय ने पिछले सप्ताह केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर एवं सीमा शुल्क, वित्त मंत्रालय को एक पत्र भेजा था।

ट्रेंडिंग वीडियो