script

दुनिया के टाॅप 100 ब्रांड की सूची में इकलौती भारतीय कंपनी HDFC bank को मिली जगह

locationनई दिल्लीPublished: Jun 20, 2018 09:40:41 pm

Submitted by:

Saurabh Sharma

दुनियाभर के टॉप ब्रांड्स की लिस्ट जारी करने वाली कंपनी BrandZ ने 2018 में दुनिया के टॉप 100 ब्रांड्स की नई लिस्ट जारी की है।

HDFC

दुनिया के टाॅप 100 ब्रांड की सूची में इकलौती भारतीय कंपनी HDFC को मिली जगह

नर्इ दिल्ली। वैसे दुनियाभर में भारतीयों का डंका बज रहा है। किसी भी प्लैटफाॅर्म पर देख लो, वहां की टाॅप सीड में कोर्इ ना कोर्इ भारतीय मिल ही जाता है। इस बार जो कारनामा हुआ है वो वाकर्इ गर्व करने लायक है। इस बार दुनिया के 100 ब्रांड की लिस्ट में भारतीय कंपनी को शामिल किया है। ताज्जुब की बात तो ये है कि यह कंपनी इकलौती भारतीय कंपनी है। जी हां, इस कंपनी एवं ब्रांड का नाम है एचडीएफसी बैंक। जिसे दुनिया के टाॅप 100 ब्रांड में शामिल किया गया है। एचडीएफसी बैंक इस लिस्ट में लगातार चौथी बार आर्इ है आैर हर बार इसकी रैंक में शानदार इजाफा हुआ है।

HDFC इकलौती भारतीय कंपनी
दुनियाभर के टॉप ब्रांड्स की लिस्ट जारी करने वाली कंपनी brandz ने 2018 में दुनिया के टॉप 100 ब्रांड्स की नई लिस्ट जारी की है। जिसमें एचडीएफसी बैंक एकमात्र भारतीय कंपनी है। इस लिस्ट में पहले स्थान पर सर्च इंजन गूगल को रखा गया है, जबकि एचडीएफसी बैंक को 60वां स्थान मिला है। लगातार चौथी बार एचडीएफसी बैंक इस लिस्ट में शामिल हुआ है।

पिछले चार सालों में हुआ जबरदस्त सुधार
इस लिस्ट में एचडीएफसी बैंक साल 2015 में पहली बार आया था और उस समय बैंक की रैंकिंग 74वें स्थान पर थी, जबकि मौजूदा रैकिंग 14 स्थान बेहतर होकर 60 तक पहुंची है। एचडीएफसी बैंक की आेर से दी गई जानकारी के अपुसार 2015 में उसकी ब्रांड वैल्यू 14.02 अरब डॉलर आंकी गई थी और अब 2018 में ब्रांड वेल्यू 20.87 अरब डॉलर हो गई है।

ये हैं दुनिया के टाॅप 10 ब्रांड
लिस्ट में गूगल पहले नंबर पर है, जबकि दूसरे नंबर पर एप्पल को जगह दी गर्इ है। तीसरे पर अमेजन को रखा गया है। जबकि चौथे पर माइक्रोसॉफ्ट आैर पांचवें पर टेनसेंट को जगह मिली है। छठे पर सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक को रखा गया है। सातवें पर वीजा, आठवें पर मैकडाेनाल्ड, नौवें पर चीन की कंपनी अलीबाबा और दसवें नंबर पर AT&T है। Bran dZ के अनुसार इस लिस्ट को तैयार करने के लिए दुनियाभर के 30 देशों से 10 हजार अलग अलग ब्रांड्स पर 20 लाख से ज्यादा लोगों की राय ली गई है।

ट्रेंडिंग वीडियो