scriptभारतीयों का जलवा, अंबानी नहीं बल्कि ये दो भारतीय बने ब्रिटेन के दूसरे सबसे अमीर | Hinduja Brothers second richest in UK rich list 2018 | Patrika News

भारतीयों का जलवा, अंबानी नहीं बल्कि ये दो भारतीय बने ब्रिटेन के दूसरे सबसे अमीर

locationनई दिल्लीPublished: May 14, 2018 12:06:03 pm

Submitted by:

Ashutosh Verma

संडे टाइम्स के तरफ से जारी किए गए सबसे अमीरों के इस सूची में दो भारतीय भी है जिनको इस रैंकिंग में दूसरा स्थान मिला है।

Hinduja Brothers

लंदन। संडे टाइम्स ने 2018 के लिए ब्रिटेन के अमीरों की सूची जारी कर दी है। अब अाप ये सोच रहे हाेंगे की ब्रिटेन के अमीरों की सूची से हमें क्या लेना देना। तो आपको बता है कि इस खबर को पढ़ने के बाद अाप जरूर गर्व महसूस करेंगे । क्योंकि संडे टाइम्स के तरफ से जारी किए गए सबसे अमीरों के इस सूची में दो भारतीय भी है जिनको इस रैंकिंग में दूसरा स्थान मिला है। भारत में जन्में हिंदुजा ब्रदर्स को ब्रिटेन के अमरों की सूची में दूसरा स्थान मिला है। रसायन क्षेत्र के कारोबारी जिम रैटक्लिफ ने इन्हें दूसरे स्थान पर पछाड़ दिया है। इस सूची के अनुसार लंदन स्थित श्रीचंद आैर गोपीचंद हिंदुजा 20.64 अरब पाउंड (करीब 18.83 खरब रुपए) के साथ दूसरे स्थान पर हैं। वहीं 21.05 अबर पाउंड (करीब 19.20 खरब रुपए) के साथ रैटक्लिफ पहले स्थान पर काबिज होने में कामयबा हुए हैं।


47 भारतीयों को मिली जगह

यही नहीं ब्रिटेन के एक हजार लोगों की इस लिस्ट में भारतीय मूल के कुल 47 भारतीय शामिल हैं। इस लिस्ट को तैयार करने वाले राॅबर्ट वाॅट्स ने कहा कि ब्रिटेन अब बदल रहा है, अब वो दिन लद गए जब पुराने धन आैर कुछ गिने चुने उद्योगों को ही संडे टाइम्स के इस लिस्ट में दबदबा था। अब इस लिस्ट में सिर्फ विरासट में धन पाने वालों की ही नहीं जगह मिल रही बल्कि वो लोग भी इस लिस्ट में शामिल हो रहे हैं जिन्होंने खुद की मेहनत से उद्यम क्षेत्रों में अपना दबदबा कायम किया है।


सामान्य पृष्ठभूमि के अधिक लोग शामिल

राॅबर्ट वाॅट्स ने आगे कहा कि, इस लिस्ट में चाॅकलेट का कारोबार करने वाले, सुशी, पेट फूड आैर अंडो का कारोबार करने वाले शामिल है। हम देख रहे हैं कि इस लिस्ट में सामान्य पृष्ठभूमि के अधिक लोग शामिल हैं। ये वो लोग है जिन्होंने अपने शुरूआती दिनों में संघर्ष के बाद अपने कारोबार में सफल हुए हैं। इस लिस्ट में पहला स्थान प्राप्त करने वाले जिम रैटक्लिफ ने रसायन कंपनी आर्इनियोस की शुरूअात की थी। पिछले साल इस लिस्ट में वो 18वें स्थान पर थे।


ये भारतीय भी हैं शामिल

इस लिस्ट में स्टील कारोबारी लक्ष्मी एन मित्तल भी शामिल हैं। जिन्हें इसबार पिछले साल के चौथे स्थान के बजाय पांचवे स्थान से संतोष करना पड़ा। वहीं अन्य भारतीयों की बात करें तो इस लिस्ट में श्री प्रकाश लोहिया(25वां स्थान), भावागुठू शेट्टी(59वां स्थान), मिस्टर सिमाॅन, मिस्टर बाॅबी आैर मिस्टर राॅबिन अरोड़ा(60वां स्थान)भी हैं। किरणा मजूमदार शाॅ को इस लिस्ट में 75वां स्थान मिला है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो