scriptचंदा कोचर की मुश्किलें और बढ़ी, वीडियोकॉन केस में जांच शुरु | ICICI Bank starts probe against chanda kochhar | Patrika News

चंदा कोचर की मुश्किलें और बढ़ी, वीडियोकॉन केस में जांच शुरु

locationनई दिल्लीPublished: May 30, 2018 05:34:31 pm

Submitted by:

manish ranjan

वीडियोकॉन कर्ज मामले को लेकर विवादों में फंसी आईसीआईसीआई बैंक की सीईओ चंदा कोचर की मुश्किलें बढ़ती ही जा रही हैं।

chanda kochhar

चंदा कोचर की मुश्किलें और बढ़ी, वीडियोकॉन केस में जांच शुरु

नई दिल्ली। वीडियोकॉन कर्ज मामले को लेकर विवादों में फंसी आईसीआईसीआई बैंक की सीईओ चंदा कोचर की मुश्किलें बढ़ती ही जा रही हैं.। आईसीआईसीआई बैंक ने अब उनके खिलाफ स्वतंत्र रूप से आंतरिक जांच शुरू कर दी है। आपको बता दें कि विसिल ब्लोअर की शिकायत पर बैंक ने चांद कोचर के खिलाफ जांच शुरू कर दी है। इसके लिए एक इनक्वायरी कमिटी भी बनाई गई है। इस जांच में फॉरेंसिक रिव्यू भी हो सकता है। इसके अलावा संबंधित व्यक्ति का बयान भी रिकॉर्ड हो सकता है।
सेबी भी जारी कर चुकी है नोटिस

इससे पहले बाजार नियामक सेबी ने भी चंदा कोचर को नोटिस जारी किया था। यह नोटिस आईसीआईसीआई बैंक की विडियोकॉन ग्रुप एवं न्यूपावर के बीच सौदों के संबंध में जारी किया गया है। निजी क्षेत्र के इस बैंक ने शेयर बाजारों को यह सूचना दी। न्यूपावर में चंदा के पति दीपक कोचर के आर्थिक हित जुड़े हुए हैं।
क्या है आरोप

कोचर के खिलाफ वीडियोकॉन को लोन देने में फायदा उठाने के आरोपों की जांच चल रही है। इस मामले में सीबीआई ने अपनी आरंभि‍क जांच के तहत कुछ आईसीआईसीआई बैंक अधि‍कारि‍यों से पूछताछ की है। सीबीआई इस बात का पता लगा रही है कि‍ साल 2012 में वीडि‍योकॉन ग्रुप को दि‍ए गए 3,250 करोड़ रुपए के लोन में बैंक कि‍सी तरह की गड़बड़ी में शामि‍ल है या नहीं। हालांकि वीडियोकॉन ने जो 2,810 करोड़ रुपए नहीं लौटाए गए है उसे एनपीए घोषित किया जा चुका है।
कैसे दिया था लोन

साल 2012 में 20 बैंकों के कंसोर्टियम ने नियमों के मुताबिक विडियोकॉन ग्रुप को 40 हजार करोड़ रुपए का लोन देने का फैसला किया था। जिसमें से ICICI बैंक ने भी 3250 करोड़ रुपए का लोन दिया। बैंक ने यह लोन उसी तरह की नियम और शर्तों पर दिया है जिस तरह के नियम शर्तों पर समूह के दूसरे बैंकों ने दिया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो