NRI पर आयकर विभाग कसेगा नकेल, टैक्स चोरी करने वालों के खिलाफ जारी किया नोटिस

NRI पर आयकर विभाग कसेगा नकेल, टैक्स चोरी करने वालों के खिलाफ जारी किया नोटिस

Shivani Sharma | Publish: Jul, 09 2019 04:40:38 PM (IST) कॉर्पोरेट

आयकर विभाग ( Income Tax ) विदेश में रहने वाले भारतीयों के खिलाफ नोटिस जारी कर रहा है। टैक्स चोरी के मामले में नोटिस जारी किया जा रहा है।

नई दिल्ली। आयकर विभाग ( income tax Department ) ने फर्जी एनआरआई ( NRI ) पर शिकंजा कस दिया है। विभाग ने जानकारी देते हुए बताया कि जो लोग टैक्स बचाने के लिए विभाग को गलत जानकारी देते हैं। अब से उनके खिलाफ सख्त कदम उठाया जाएगा। विभाग ऐसे लोगों का पता लगाकर उनके खिलाफ नोटिस जारी कर रहा है। देश के कई एनआरआई को इस बारे में नोटिस भी मिल चुका है।


टैक्स बचाने वालों के खिलाफ कसी जा रही नकेल

आयकर विभाग ने जानकारी देते हुए बताया कि असल में कई भारतीय 'नॉन-रेजिडेंट इंडियन' बनकर टैक्स बचा रहे हैं। सरकार अब उन्हीं के खिलाफ एक्शन ले रही है। विभाग की ओर से जो भी नोटिस भेज रहा है। उनमें ऐसे लोगों के छह साल पुराने असेसमेंट को भी रि-ओपन किया जाएगा। ऐसे लोगों से विभाग पासपोर्ट की फोटोकॉपी को भी शेयर करने के लिए कहा है।


ये भी पढ़ें: दिल्ली हाई कोर्ट ने नरेश गोयल के खिलाफ जारी किया लुक आउट नोटिस, विदेश जाने की अनुमति देने से किया इंकार


विदेश में रहने के नाम पर बचाते हैं टैक्स

मीडिया से मिली जानकारी के अनुसार आयकर विभाग टैक्स का भुगतान न करने वाले लोगों के 4 से 6 साल पुराने रिकॉर्ड निकाल रहा है। उन्ही रिकॉर्ड के हिसाब से लोगों को नोटिस जारी किए जा रहे हैं। नियम के मुताबिक जब कोई एनआरआई भारत से बाहर आमदनी करता है तो उसकी आय पर कोई टैक्स नहीं लगाया जाता, लेकिन भारत में रहकर यदि कोई व्यक्ति विदेश से कमाई करता है तो उसे इस आमदनी पर टैक्स देना पड़ता है। फिर भी वह किसी न किसी तरह से टैक्स की चोरी नहीं करते हैं।


किसे कह सकते हैं NRI

कोई भारतीय नागरिक जो एक साल में 182 दिन देश से बाहर रहता है, उसको एनआरआई कहा जाता है। हालांकि देश के अंदर एक साल में 60 दिन से ज्यादा रहने पर और चार साल में 365 दिन रहने वाले रेजिडेंट का स्टेटस मिलता है।


ये भी पढ़ें: RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा - बैंक जल्द घटा सकते हैं ब्याज दरें


विदेश में रहकर टैक्स चोरी करते हैं भारतीय

भारत के कई नागरिक टैक्स बचाने के लिए विदेश में जाकर रहने लगते हैं और फिर बाद में वह लोग वहीं बस जाते हैं। कई भारतीय विदेश और भारत में इस तरह से आवाजाही करते रहते हैं कि उन्हें एनआरआई का दर्जा हासिल हो जाता है। आयकर विभाग ऐसे लोगों की जांच कर रहा है और सभी के खिलाफ नोटिस जारी कर रहा है। Twitter_

Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार,फाइनेंस,इंडस्‍ट्री,अर्थव्‍यवस्‍था,कॉर्पोरेट,म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News App

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned