जिम यॉन्ग किम के बाद ये भारतीय महिला बन सकती वर्ल्ड बैंक की अध्यक्ष, ये लोग भी रेस में शामिल

जिम यॉन्ग किम के बाद ये भारतीय महिला बन सकती वर्ल्ड बैंक की अध्यक्ष, ये लोग भी रेस में शामिल

Manish Ranjan | Publish: Jan, 09 2019 12:10:22 PM (IST) | Updated: Jan, 09 2019 12:10:23 PM (IST) कॉर्पोरेट

अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की नितियों की आलोचना करते हुए वर्ल्ड बैंक के अध्यक्ष जिम यॉन्ग किम ने इस्तीफे का ऐलान कर दिया है। वो इस महीने के अंत तक पद छोड़ देंगे।

नई दिल्ली। अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की नितियों की आलोचना करते हुए वर्ल्ड बैंक के अध्यक्ष जिम यॉन्ग किम ने इस्तीफे का ऐलान कर दिया है। वो इस महीने के अंत तक पद छोड़ देंगे। जिम यॉन्ग किम का कर्यकाल पूरा होने में अभी 3 साल का समय और बाकी था। ऐसे में जिम यॉन्ग किम के इस ऐलान के बाद पेप्सीको की पूर्व सीईओ इंद्रा नूई वर्ल्ड बैंक के अध्यक्ष पद की रेस में शामिल हो गई हैं।

ऐसे होता है चुनाव

आपको बता दें कि वर्ल्ड बैंक के अध्यक्ष पद पर अब तक अमरीका के नोमिनी को और आईएमएफ के अध्यक्ष पद के लिए यूरोपियन को चुना जाता है। ऐसा अमेरीका और यूरोप के बीच हुए गैरआधिकारिक समझौते के तहत होता है। अगर इंद्रा नूयी को वर्ल्ड बैंक के अध्यक्ष के तौर पर चुना जाता है तो इतिहास में पहली बार ऐसा होगा कि कोई गैर-अमेरिकी यह जिम्मेदारी संभालेगा।

नूई के अलावा ये भी बन सकते हैं अध्यक्ष

मीडिया रिपोर्टस के अनुसार नूई के अलावा भी दो और दावेदार इस रेस में शामिल है।वर्ल्ड बैंक की पूर्व मैनेजिंग डायरेक्टर नोजी ओकोंजा इविएला और श्री मुल्यानी भी दावेदार हैं। लेकिन रिपोर्टस की माने तो अभी तक नूई इस रेस में सबसे आगे चल रही हैं। क्योंकि अगर ट्रम्प इंद्रा नूई जैसी भारतीय मूल की बेहद काबिल उम्मीदवार को नॉमिनेट करते हैं तो यूरोपियन स्वाभाविक तौर पर इसका समर्थन करेंगे। क्योंकि, अभी तक उनके लिए दोनों पक्षों में चलने वाला सहयोगात्मक सिद्धांत काम का रहा है। इससे पहले इंद्रा नूई अमरीका की प्रमुख फूड एंड ब्रेवरेज कंपनी पेप्सीको की पहली महिला सीईओ चुनी गईं थीं। बतौर सीईओ नूई ने 12 साल तक काम किया था। नूई के पद संभालने के बाद पेप्सीको के रेवेन्यू में 81 फीसदी तक इजाफा था।

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned