scriptपेप्सिको के बाद अब अमेजन के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स में शामिल हुईं इंदिरा नूयी | Indra Nooyi in board of directors of Amazon after Pepsico CEO | Patrika News

पेप्सिको के बाद अब अमेजन के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स में शामिल हुईं इंदिरा नूयी

locationनई दिल्लीPublished: Feb 26, 2019 10:29:05 am

Submitted by:

Dimple Alawadhi

वाली इंदिरा नूयी अब अमेजन के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स में शामिल हो गई हैं।
वह 12 वर्ष तक पेप्सिको की सीईओ रहीं।
ऑनलाइन रिटेल कंपनी अमेजन ने इस बात की घोषणा की है।
स्टारबक्स की एक्जेक्यूटिव भी बोर्ड में शामिल हुई थीं।

INDRA NOOYI

पेप्सिको के बाद अब अमेजन के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स में शामिल हुईं इंदिरा नूयी

नई दिल्ली। भारतीय मूल की अमरीका की पेप्सिको कंपनी में कई सालों से सीईओ पद पर आसीन रहने वाली इंदिरा नूयी अब अमेजन के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स में शामिल हो गई हैं। वह 12 वर्ष तक पेप्सिको की सीईओ रहीं। ऑनलाइन रिटेल कंपनी अमेजन ने इस बात की घोषणा की है। आपको बता दें कि अक्टूबर 2018 में पेप्सिको से इस्तीफा देने वाली नूयी अमेजन के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स में शामिल होने वाली दूसरी अश्वेत महिला हैं।

यह भी पढ़ें

FSSAI के नए नियमों के बाद बिगड़ेगा बीयर के शौकीनों का स्वाद, कंपनियों के लिए आई बड़ी मुसीबत


स्टारबक्स की एक्जेक्यूटिव ने भी अमेजन में किया प्रवेश

इससे पहले फरवरी की शुरुआत में स्टारबक्स की एक्जेक्यूटिव रोसलिंड ब्रेवर भी बोर्ड में शामिल हुई थीं। अमेजन ने एक बयान जारी कर कहा है कि, ‘हम इस महीने अपने बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स में दो नए सदस्यों के चयन से बेहद उत्साहित हैं। रोज ब्रेवर और इंदिरा नूयी, आपका स्वागत है।’ नूयी अमेजन की ऑडिट कमेटी की सदस्य होंगी।

यह भी पढ़ें

दुनिया के सबसे अमीर डॉन पर कोलंबिया सरकार ने उठाया ये कदम


विश्व की दूसरी सबसे शक्तिशाली महिला रह चुकी हैं नूयी

बता दें कि इंदिरा नूयी के कार्यकाल में पेप्सिको दुनिया की ‘शीर्ष 500’ कंपनियों में शामिल हुई। वे भारत सहित दुनियाभर में अपनी नेतृत्व क्षमता के लिए जानी जाती हैं। इससे पहले इंदिरा नूयी को फॉच्र्यून की बिजनेस क्षेत्र की विश्व की दूसरी सबसे शक्तिशाली महिला घोषित किया गया था। उनके सीईओ रहते पेप्सिको के पास 100 से अधिक ब्रांड और ट्रेडमार्क हैं।

यह भी पढ़ें

आर्थिक समीक्षा से सामने आया सच, प्रति हजार व्यक्तियों के मुकाबले इतने हैं राजधानी दिल्ली में वाहन


12 साल बाद छोड़ा पेप्सिको का साथ

नूयी के बाद अब पेप्सिको के नए सीईओ रेमोन लागुआर्ता (54) होंगे। पद छोडने के बाद नूयी ने कंपनी के कर्मचारियों के नाम एक इमोशनल पत्र भी लिखा है। इंदिरा नूयी ने सीईओ पद छोडने से पहले सहयोगियों और कर्मचारियों के नाम आखिरी और भावुक पत्र लिखा। उन्होंने लिखा कि आप सभी ने पत्र में मेरे लिए जो शब्द लिखे, उन्हें भूलना मुश्किल हैं। कुछ इतने भावुक हैं, जिन्हें पढ़कर मेरे आंसू निकल गए। वक्त कम है, इसलिए पत्रों का जवाब नहीं दे सकूंगी। आप सभी के सहयोग से यह कंपनी आज अमरीकी आइकन है। मुझे उम्मीद है कि आप सभी अपनी मेहनत एवं लगन आगे भी जारी रखेंगे।


Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो