scriptआईटी मे करियर तलाशने वालों के लिए खुशखबरी, बढ़ेंगे नौकरियों के अवसर | IT sector to provide job opportunity in next financial sector: Nasscom | Patrika News

आईटी मे करियर तलाशने वालों के लिए खुशखबरी, बढ़ेंगे नौकरियों के अवसर

locationनई दिल्लीPublished: Sep 25, 2017 11:47:21 am

Submitted by:

manish ranjan

फाइनेशियल इयर में इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी कंपनियों में नौकरियों के अवसर अधिक होंगे। ये दावा सॉफ्टवेयर कंपनियों के संगठन नैस्कॉम ने किया है।

sathi app launched and more than Rs 20000 crores IT in UP

sathi app launched and more than Rs 20000 crores IT in UP

नई दिल्ली। आर्थिक रफ्तार धीमे होने के बावजूद भी अगले फाइनेशियल इयर में इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी कंपनियों में नौकरियों के अवसर अधिक होंगे। ये दावा सॉफ्टवेयर कंपनियों के संगठन नैस्कॉम ने किया है। नैस्कॉम का कहना है कि अगले वित्त वर्ष तक फाइनेशियल सेक्टर में टेक्नोलॉजी पर खर्च बढऩे की उम्मीद है। ऐसे में क्लाइंट्स इंफॉर्मेशन सेक्टर में और अधिक कर्मचारियों की डिमांड बढ़ सकता है।


बढ़ सकता है फाइनेंशियल सेक्टर में इंवेस्टमेंट

नैस्कॉम के एक वरिष्ठ अधिकारी का कहना है कि, अगले फाइनेशियल इयर मे हमारे आशावादी होने के कई कारण मैाजूद है। हमे इसमें एक बेहतर संकेत दिख रहे है। क्योंकि फाइनेशियल सेक्टर मे इंवेस्टमेंट बढ़ सकता है और अमेरिकी क्लाइंट्स के तरफ से भी डिमांड बढ़ सकता है। उन्होने कहा कि, सॉफ्टवेयर कंपनियां ग्रोथ बढ़ाने के लिए नई डिजिटल टेक्नोलॉजी के बारे में अपने कर्मचारियों को स्किल ट्रेनिंग दे रहीं है। इसके नतीजे हम अगले कुछ महीने में देख सकते है। जिससे अगला वित्त वर्ष भी बेहतर हो सकता है। उन्होने ये भी भरोसा जताया कि अगला इस वित्त वर्ष में भी सॉफ्टवेयर कंपनियां अपना टार्गेट पूरा कर सकती है। ये बात नैस्कॉम ने सॉफ्टवेयर इंडस्ट्री के सालाना गाइडेंस जारी करते हुए बताया। कंपनी ने ये भी बताया कि पिछले साल की तरह इस साल भी भारत 7-8 फीसदी तक इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी एक्सपोर्ट करेगा। और भविष्या मे देश का इन्फोटेक इंडस्ट्री भी 10-11 फीसदी की रफ्तार से ग्रोथ करेगा।


कई समस्याओं का करना पड़ रहा है सामना

मौजूदा समय में सॉफ्टवेयर कंपनियों को कई समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। जैसे अमेरिकी और ब्रिटेन मे वर्क वीजा को लेकर कड़े नियम और होने वाले बिजनेस का अनिश्चित माहौल। लेकिन पिछले कुछ समय में भारतीय कंपनियों को वीजा पर निर्भरता कम हुई है। कंपनियां अब अपने कर्मचारियों के स्किल बढ़ाने में ज्यादा इंवेस्टमेंट कर रही हैं। इसके लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग जैसे नए एरिया मे कर्मचारियों को ट्रेनिंग दे रहे हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो