scriptसमय से बनना है अमीर तो फॉलो करें जैक मा की ये 5 बातें | jack ma gives tips in davos to make rich in his life | Patrika News

समय से बनना है अमीर तो फॉलो करें जैक मा की ये 5 बातें

locationनई दिल्लीPublished: Jan 24, 2019 04:35:57 pm

Submitted by:

manish ranjan

एशिया के अमीर आदमी रह चुके जैक मा ने दावोस में लोगों को अमीर बनने के टिप्स दिए हैं। अगर आप भी अमीर बनना चाहते हैं तो इन टिप्स को फॉलो करें और कुछ ही समय में अमीर बनें।

jack ma

समय से बनना है अमीर तो फॉलो करें जैक मा की ये 5 बाते

नई दिल्ली। एशिया के अमीर आदमी रह चुके जैक मा ने दावोस में लोगों को अमीर बनने के टिप्स दिए हैं। अगर आप भी अमीर बनना चाहते हैं तो इन टिप्स को फॉलो करें और कुछ ही समय में अमीर बनें। जैक मा चीन की ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा के एग्जीक्यूटिव चेयरमैन हैं। वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम डे पर इन्होंने लोगों को बिजनेस के नए गुर सिखाए और कहा कि अगर आप बिजनेस के दबाव से डरते हैं तो आपको बिजनेसमैन होने का कोई हक नहीं है।

आइए आपको जैक मा के अमीर बनने के टिप्स बताते हैं-


अपने से ज्यादा स्मार्ट लोगों को मैं नौकरी देता हूं

आपको बता दें कि मा ने बातचीत में कहा कि मैं उन्हीं लोगों को नौकरी देता हूं जो मुझसे ज्यादा स्मार्ट होते हैं और मुझे ऐसे लोग काफी पसंद है जो आने वाले समय में मेरे बॉस बन सकने की स्थिति में हों। इसके साथ ही लोगों को हमेशा सकारात्मक सोच रखनी चाहिए और किसी भी स्थिति में हार नहीं माननी चाहिए।

आज भी कई देश पहले जैसे ही हैं

साथ ही जैक मा भविष्य में अफ्रीका की तरक्की को लेकर आशावादी दिखे। जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि मैं केन्या और नामीबिया जैसे देशों में कई बार जा चुका हूं और वह सभी देश मुझे वैसे ही लगे, जैसे 20 साल पहले चीन था।

अलीबाबा को भी इस मुकाम पर पहुंचने में लगा लंबा समय

उन्होंने कहा कि पिछले बीस सालों में अलीबाबा को इस मुकाम तक पहुंचने के लिए काफी मेहनत करनी पड़ी और कई चुनौतियों का भी सामना करना पड़ा। इन सभी परेशानियों के बाद ही वह आज इश मुकाम पर पहुंच पाए हैं। साथ ही उन्होंने कहा कि आने वाले समय में भविष्य का कोई विशेषज्ञ नहीं रह जाएगा। एक्सपर्ट बीते दिनों की बात हो जाएंगे।

बच्चों को अलग सोच वाला होना चाहिए

जैक मा ने कहा कि सभी लोगों को अपने बच्चों को रचनात्मक सोच वाला बनाना चाहिए। साथ ही उन्हें ऐसी चीजों के लिए प्रेरित करना चाहिए जो काम मशीनें भी नहीं कर सकती हों। आजकल की मशीनों में तो चिप लगी हुई होती है तब वो हर काम को कर पाती हैं, लेकिन इंसानों के पास तो दिमाग और दिल है, जिससे वह लोग अपना सभी काम आसानी से कर सकते हैं।

शिक्षक होने का कारण मैं इतनी तरक्की कर पाया

वहीं मा ने कहा कि मैं पिछले बीस सालों से इसलिए टिका हुआ हूं क्योंकि मैं पहले एक शिक्षक था और हर शिक्षक का यह सपना होता है कि उनके छात्र उनसे भी ज्यादा आगे निकलें। हमें अपने जीवन में दो नियमों का हमेशा पालन करना चाहिए पहला नियम है कि – लोगों को आपकी तुलना में बेहतर बनने में मदद करें। दूसरा नियम है कि – अगर आप कुछ बदल नहीं सकते तो बेहतर है कि बदलाव को गले लगाएं।

दोस्तों को व्यापार में न करें शामिल

साथ ही उन्होंने सलाह देते हुए कहा कि कभी भी अपने दोस्तों को कारोबार में शामिल न करें। मित्रता व्यापार से ज्यादा कीमती होती है।

Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो