scriptअनंतपुर के इस बजंर जमीन को बनाया सोना, बड़ी ऑटो कंपनियों को अब ऐसे मिलेगी टक्कर | Kia motors changed the fate of 10000 people by this plant | Patrika News

अनंतपुर के इस बजंर जमीन को बनाया सोना, बड़ी ऑटो कंपनियों को अब ऐसे मिलेगी टक्कर

locationनई दिल्लीPublished: Jun 18, 2018 12:52:08 pm

Submitted by:

manish ranjan

दुनिया की 8 वीं सबसे बड़ी ऑटो कंपनी किआ मोटर्स ने आंध्र प्रदेश के अंनतपुर की तस्वीर बदल कर रख दी है।

Kia plant

अनंतपुर के इस बजंर जमीन को बनाया सोना, बड़ी ऑटो कंपनियों को अब ऐसे मिलेगी टक्कर

नई दिल्ली। दुनिया की 8 वीं सबसे बड़ी ऑटो कंपनी किआ मोटर्स ने आंध्र प्रदेश के अंनतपुर की तस्वीर बदल कर रख दी है। कंपनी ने आंध्र प्रदेश सरकार की मदद से 1.1 अरब डॉलर का निवेश किया है। कंपनी के इस प्लांट का काम तेजी से चल रहा है। उम्मीद की जा रही है कि इस प्लांट से गाड़ियों का उत्पादन अगले साल के मध्य तक शुरु हो जाएगा। किसी समय अनंतपुर में बसे इस बजंर जमीन को कोई पूछने वाला नहीं था। लेकिन किआ मोटर्स के इस प्लांट से अभी फिलहाल 6000 लोगों के घर का चूल्हा चल रहा है। यहां काम करने वाले कर्मचारियों मेें 75 फीसदी लोग यही के लोकल हैं। आने वाले सालों में करीब 3000 और रोजगार इस प्लांट के जरिए सीधे पैदा किए जाएंगे।

 

 

क्या है प्लांट की खासियत

अनंतपुर जिले के येरामांची गांव में 536 एकड़ में फैला यह प्लांट अपने आप में पूरा शहर है। कंपनी प्लांट के साथ साथ यहां विनिर्माण इकाई और एक आवासीय बस्ती व प्रशिक्षण केंद्र भी स्थापित करेगी।

ट्रेनिंग की अनोखी पहल

कंपनी करीब 1500 लोगों को ट्रेनिंग देने की योजना बना रही है। इसमें खासकर उन लोगों को जोड़ा जाएगा। जिन्हें ऑटो सेक्टर के बारे पता नहीं है। कंपनी इन लोगों को प्रशिक्षित कर इन्हें ऑटो क्षेत्र के लिए तैयार करेगी। जिसके बाद ये लोग देश में कई भी ऑटोमोबाइल के क्षेत्र में काम कर सकेंगे है। इसके अलावा कंपनी का एक प्रशिक्षण केंद्र बनकर तैयार है और यहां स्थानीय युवाओं के एक बैच का प्रशिक्षण भी शुरू कर दिया गया है। कंपनी ने स्थानीय युवाओं को बुनियादी तकनीकी प्रशिक्षण देने के लिए आंध्र प्रदेश राज्य कौशल विकास निगम के साथ समझौता किया है।

 

 

kia

बड़ी कंपनियों को मिलेगी टक्कर
आपको बता दें कि कंपनी के इस कारखाने का निर्माण कार्य निर्धारित कार्यक्रम से तेजी से चल रहा है और 65% काम पूरा हो चुका है। उम्मीद है कि आने वालों सालों में उत्पादन शुरु होने के बाद मौजूदा दिग्गज ऑटो कंपनियों को कड़ी टक्कर मिलेगी।

3 लाख वाहनों का उत्पादन
कंपनी को भारत के तेजी से बढ़ते वाहन बाजार से बड़ी उम्मीद है और वह इस परियोजना में कुल मिलाकर 1.1 अरब डॉलर निवेश करेगी। किआ मोटर्स इंडिया के कारखाने की अधिकतम क्षमता तीन लाख वाहन सालाना होगी। हांलाकि भारत में पेश किए जाने वाले एसयूवी का नाम अभी तय नहीं किया है। यह वाहन अगले साल बाजार में आने की उम्मीद है।
kiaa

ट्रेंडिंग वीडियो