script

बचपन की गरीबी को पछाड़ कर ऐसे बना ये शख्स दुनिया का सबसे अमीर आदमी

locationनई दिल्लीPublished: Nov 27, 2017 12:13:57 pm

Submitted by:

manish ranjan

बचपन की गरीबी को पछाड़ कर ऐसे बना ये शख्स दुनिया का सबसे अमीर आदमी

jeff
नई दिल्ली। दुनिया की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस केवल एक दिन में 6.5 लाख करोड़ के मालिक हो गए। दरअसल उनकी कंपनी की महासेल के बाद अमेजन के शेयरों में आई तेजी से जेफ की दौलत 100 बिलियन डॉलर के पार चली गई। इस आंकड़े के साथ जेफ 1999 के बाद पहले ऐसे सबसे आमिर व्यक्ति बन गए हैं, जिन्होंने आमदनी के मामले में 12 अंकों का आंकड़ा छुआ है। इससे पहले माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर बिल गेट्स ने ये उपलब्धि हासिल की थी। पूरे साल की बात करें तो इस साल कंपनी के शेयर में 58 फीसदी की तेज ग्रोथ देखने को मिली है। लेकिन एक दौर ऐसा भी था जब उन्हें काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा था।
वारेन बफे को भी छोड़ा पीछे
दुनिया के सबसे बड़े निवेशक माने जाने वाले वारेन बफे को भी जेफ ने पीछे छोड़ दिया है। दरअसल अमेज़न के फाउंडर 1998 में कंपनी के स्टॉक मार्केट में लिस्ट होने के साथ ही अरबपति बन गए थे तब वॉरेन बफेट दुनिया के दूसरे सबसे अमीर शख्स थे। लगभग 20 साल बाद आज बेजॉस की संपत्ति बफेट से 650 अरब रुपये ज्यादा है। इससे पहले दौलत के मामले में बेजोस ने बिल गेट्स को भी पीछे छोड चुके हैं।
ऐसे बने सबसे अमीर
हालांकि बेसोज के जीनन में एक दौर ऐसा भी था जब वो किताब बेचकर अपना गुजारा करते थे। लेकिन पिछले एक साल से जेफ हर दिन 426 करोड़ रुपए कमा रहे हैं। ये उनकी कड़ी मेहनत और लगन का ही नतीजा है। जेफ आज भले ही दुनिया के सबसे अमीर शख्स हैं, लेकिन उनकी जिंदगी में एक वक्त ऐसा भी था, जब उन्हें पैसों की तंगी थी। जब वे 4 साल के थे तो उनके माता-पिता का तलाक हो गया। उनके परिवार की माली हालत उस वक्त ठीक नहीं थी। तलाक के बाद उनकी मां ने दूसरी शादी की। जेफ का पालन-पोषण नाना के यहां हुआ था।

ट्रेंडिंग वीडियो